चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी केा शुरू होगा, लेकिन उससे पहले बजट पर अंतिम दौर का मंथन विधायकों के साथ चल रहा है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल विधायकों के साथ प्री बजट बैठक कर रहे हैं। तीन दिन तक चलनेवाले प्री बजट बैठक में मनोहरलाल विधायकों से सुझाव ले रहे हैं। बैठक में बजट को लेकर रोडमैप भी दिख रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने विधायकों संग की प्री-बजट चर्चा, 75 विधायकों से मिले 71 सुझाव

वित्त मंत्री के नाते पहली बार बजट पेश करने जा रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को प्री बजट बैठकों की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए विधायकों से सुझाव लिए। इसके बाद वह मंगलवार को भी विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं। बैठक के पहले दिन शुरूआती सत्र में 33 विधायकों ने खेती, पशुपालन, मछली पालन, बागवानी और किसानों की माली हालत सुधारने पर सुझाव दिए। दूसरे सत्र में शिक्षा और कौशल विकास पर 38 विधायकों ने अपनी बात रखी।

38 विधायकों ने शिक्षा और कौशल विकास पर रखी बात, आज पिछड़े, महिलाओं, बच्चों व स्वास्थ्य पर मंथन

पंचकूला के रेड बिशप में तीन दिन तक चलने वाली प्री-बजट बैठक में 75 विधायकों से मिले अहम सुझावों को बजट में शामिल किया जाएगा। पहले दिन सत्ता पक्ष के साथ ही विपक्षी विधायकों ने कुल 71 सुझाव मुख्यमंत्री को दिए। प्री-बजट चर्चा के लिए सुबह से ही विधायकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता से लेकर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, भाजपा-जजपा के मंत्री-विधायकों और कांग्रेस-इनेलो के विधायकों ने अलग-अलग सुझाव दिए।

33 विधायकों ने खेती, पशुपालन, मछली पालन, बागवानी व किसानों की माली हालत सुधारने पर दिए सुझाव

मुख्यमंत्री ने बारी-बारी विधायकों का नाम लेकर उन्हें अपने सुझाव देने के लिए कहा। इस दौरान विभिन्न महकमों के अधिकारियों ने विधायकों के सुझावों को नोट किया ताकि इन पर अमल किया जा सके।

मंगलवार को सुबह के सत्र में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग पर चर्चा हो रही है। शाम के सत्र में स्वास्थ्य शिक्षा, आयुष, खाद्य एवं औषध प्रशासन पर विधायकों से सुझाव लिए जाएंगे। बुधवार को अंतिम दिन सुबह शहरी स्थानीय निकाय, नगर एवं योजनाकार, विकास एवं पंचायत तथा ग्रामीण विकास और शाम को ढांचागत विकास, लोक निर्माण, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी तथा सिंचाई विभाग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी।  

------

'' यह जनता का बजट होगा। राजनीति से ऊपर उठ कर सभी विधायकों ने अपने-अपने सुझाव दिए हैं। बजट में कुछ सीमाएं होती हैं। देखा जाएगा कि कौन से सुझाव को कहां जगह दी जा सकती है। हमने सभी विधायकों को सुझाव देने के लिए पांच-पांच मिनट का समय निर्धारित किया है। अगर इससे ज्यादा समय होगा तो यह भाषण हो जाएगा, न कि सुझाव।

                                                                                                - मनोहरलाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा।

---------

'' प्री-बजट बैठक के बहुत अच्छे रिजल्ट आएंगे। सभी विधायकों ने पार्टी से ऊपर उठकर किसानों के हित में सुझाव दिए हैं। किसानों को कैसे समृद्ध और शक्तिशाली बनाया जा सके, इस पर लंबी चर्चा हुई। मैं समझता हूं कि सभी पार्टी के विधायकों ने अच्छे सुझाव दिए हैं। अगले दो दिन भी इसी तरह अलग- अलग विभागों पर मंथन होगा। इसका रिजल्ट हमें बजट में देखने को मिलेगा।

                                                                              - ज्ञान चंद गुप्ता, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष।

------

'' महिलाओं को खेती में मदद करने के लिए केंद्र सरकार की तर्ज पर प्रयास करने का सुझाव आया है। इस पर  गौर किया जाएगा। प्री-बजट मीटिंग में विभागों द्वारा जो सुझाव दिए जाएंगे, वह बजट में अवश्य शामिल होंगे।

                                                                                            - दुष्यंत चौटाला, उप मुख्यमंत्री, हरियाणा।

--------

'' यह एक अच्छी पहल है। देश में शायद हरियाणा पहला प्रदेश है, जहां इस तरह की प्री-बजट बैठक चल रही है। मंत्री होने के नाते वे पहले ही बजट को लेकर सुझाव दे चुके हैं और अब विधायकों से सुझाव लिए जा रहे हैं।

                                                                                                    - अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा।

-----------

'' प्ले वे और नर्सरी स्कूल आंगनबाड़ी में खोलने का सुझाव दिया है। महिला किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए भी सरकार से मांग की है। बैठक का लाभ तभी है, जब इन सुझावों को बजट में शामिल किया जाए। बैठक में सुझाव रखने के लिए मुझे पूरा समय मिला है, लेकिन कुछ विधायक नाराज भी थे।

                                                                                    - गीता भुक्कल, कांग्रेस विधायक एवं पूर्व मंत्री।

----

'' तमाम विधायकों ने कृषि, बागवानी, पशुपालन सहित अन्य बिंदुओं पर अहम सुझाव दिए हैं। किसानों के लिए बजट अच्छा रहे, इसके लिए इन सुझावों पर काम होगा।

                                                                                                - जेपी दलाल, कृषि मंत्री, हरियाणा।

--------

'' सीएम का यह सराहनीय कदम है। प्रदेश में पहली बार किसी सरकार ने ऐसी पहल की है। सभी वर्गों से सुझाव लेकर पेश किया जाने वाला बजट निश्चित रूप से सभी के लिए फायदेमंद होगा।

                                                                                                  - असीम गोयल, भाजपा विधायक।

यह भी पढें: रेलवे पश्चिम एक्‍सप्रेस ट्रेन का रूट बदलेगा, अब चंडीगढ़ होते हुए जाएगी अमृतसर

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि पर 117 साल बाद शनि और शुक्र का दुर्लभ योग, विष दोष व सर्प दोष से मिलेगी मुक्ति

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस