चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कैबिनेट के मंत्री आजकल फील्‍ड में हैैं। मंत्रियों की सक्रियता से अधिकारियों की परेशानी भी ब़ढ़ सकती है। छापेमारी अभियान के जरिये इन मंत्रियों ने अधिकारियों पर जनता के काम करने का दबाव बढ़ा दिया है। ऐसे भी मामले सामने आए हैं कि अधिकारी मंत्रियों के फोन की अनदेखी करते हैं। अब मंत्री द्वारा फोन पर काम बताने के बावजूद उसे पूरा नहीं करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बताया जाता है कि अफसरों द्वारा मंत्रियों की सुनवाई नहीं किए जाने की पीड़ा को सीएमओ तक पहुंचाया जा चुका है।

मंत्री फील्ड में, जन सुनवाई के दौरान अक्सर लोगों के बीच बैठकर अफसरों को फोन करते हैैं मंत्री

फील्ड में गृह मंत्री अनिल विज और परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा फील्ड में सबसे ज्यादा सक्रिय हैैं। अमूमन ऐसा होता रहा है कि जब कोई मंत्री जन सुनवाई के दौरान किसी अधिकारी या कर्मचारी को फोन करता है तो उसे गंभीरता से नहीं लिया जाता। मंत्रियों की दलील है कि जनता के बीच बैठकर किसी जरूरी काम के लिए ही वह अधिकारियों या संबंधित कर्मचारी को फोन करते हैैं। यदि काम नहीं करने वाला अधिकारी या कर्मचारी संबंधित मंत्री के विभाग का नहीं भी है, तब भी उसके विरुद्ध कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है।

शिकायत- कई दिनों तक न काम किया जाता और न ही मंत्री के फोन का दिया जाता जवाब

गृह मंत्री का हाल ही का रोहतक दौरा खूब चर्चा में है। अनिल विज के रोहतक थाने के निरीक्षण की वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें विज पुलिस अफसरों की जमकर क्लास ले रहे हैैं। पुलिस अधिकारियों के रहम मांगने के बावजूद विज का दिल नहीं पसीज रहा। विज की नाराजगी इस बात से है कि पुलिस वाले समानांतर प्राइवेट थाने चला रहे हैैं।

मूलचंद शर्मा ने टाइट किए आरटीए अफसर

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने ओवर लोड वाहनों तथा खनन माफिया के विरुद्ध अभियान छेड़ा हुआ है। बिना परमिट प्राइवेट बस चालकों पर भी मंत्री की निगाह टेढ़ी है। मूलचंद शर्मा एनसीआर समेत जीटी रोड पर खनन माफिया, ओवर लोड वाहनों तथा बिना परिमट वाली प्राइवेट बस संचालकों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में ला चुके हैैं।

संदीप सिंह ने कसे खेल प्रशिक्षकों के पेंच

खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह भी फील्ड में खासे सक्रिय हैैं। उन्होंने खेल प्रशिक्षकों की कार्य प्रणाली में सुधार में बड़ी सफलता हासिल की है। संदीप सिंह हर जिले में जा रहे हैैं और वहां खिलाडिय़ों से बातचीत कर खेल विभाग के रैकेटदार अधिकारियों, प्रशिक्षकों व स्टेडियम में कब्जा करने वाले बाहरी लोगों का वर्चस्व तोड़ रहे हैैं।

रणजीत चौटाला दे चुके अफसरों को बड़ा संदेश

बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह चौटाला ने भी विभाग के बड़े बिजली चोरों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कर यह संकेत देने की कोशिश की है कि चोर छोटा हो या बड़ा, वह उनके लिए मायने नहीं रखता। पानीपत थर्मल की कालोनी में बड़े बिजली चोरों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कर रणजीत सिंह चौटाला ने यह संदेश देने की कोशिश की है कि सरकार के निशाने पर सिर्फ गरीब या छोटे लोग ही निशाने पर नहीं हैैं। मंत्री ने संदेश दिया है कि यदि बिजली चोरी करते हुए कोई पावरफुल आदमी या अधिकारी भी पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बनवारी लाल और कमलेश ढांडा भी सक्रिय

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल पंचकूला में और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा अपने क्षेत्र में छापेमारी कर चुकी हैं। अभी कुछ मंत्री पूरी तरह से फार्म में नहीं आए हैैं। उनमें शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव और राज्य मंत्री अनूप धानक प्रमुख हैैं। 

मुख्यमंत्री की फ्लाइंग स्कवायड कर रही काम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल आजकल बजट बनाने में व्यस्त हैैं। इसके बावजूद उनका सरकारी बैठकें लेने और अपने विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन पर पूरा फोकस है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सीएम फ्लाइंग स्कवायड अभी तक राज्य में तीन बड़ी छापेमारी कर चुकी है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मचारियों की लेटलतीफी और आरटीए कार्यालयों में भ्रष्टाचार के खिलाफ यह कार्रवाई हुई है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला अभी तक चावल मिल मालिकों के घोटाले की तह में जाने में व्यस्त हैैं।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि पर 117 साल बाद शनि और शुक्र का दुर्लभ योग, विष दोष व सर्प दोष से मिलेगी मुक्ति


यह भी पढ़ें: पेट्रोल लीक होने से स्‍कूल वैन बनी तंदूर, मारे गए चार बच्‍चों का गमगीन माहौल में अंतिम संस्‍कार

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस