Move to Jagran APP

प्रतिस्पर्धा के युग में रोजगार मेलों की बड़ी आवश्यकता : शर्मा

हरियाणा के परिवहन खनन औद्योगिक एवं कौशल विकास मंत्री मूलचंद शर्मा ने किया जॉब फेयर का उद्घाटन।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 07:14 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 06:18 AM (IST)
प्रतिस्पर्धा के युग में रोजगार मेलों की बड़ी आवश्यकता : शर्मा
प्रतिस्पर्धा के युग में रोजगार मेलों की बड़ी आवश्यकता : शर्मा

जागरण संवाददाता, पंचकूला : हरियाणा के परिवहन, खनन, औद्योगिक एवं कौशल विकास मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में रोजगार मेलों का आयोजन करना बहुत बड़ी आवश्यकता है, ताकि प्रति‌र्स्पधा के युग में युवाओं को पूर्ण जानकारी के साथ रोजगार हासिल हो सके। शर्मा सेक्टर-1 स्थित राजकीय महाविद्यालय में आयोजित अंबाला डिविजन के दो दिवसीय सबसे बड़े रोजगार मेले के उद्घाटन अवसर पर युवाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अधिकांश महाविद्यालयों में लड़कियों को लाने ले जाने के लिए गुलाबी बसें शुरू की गई हैं। शीघ्र ही 150 बसें और शुरू की जाएंगी ताकि सभी कॉलेजों में लड़कियों को बेहतर आवागमन की सुविधा मिल सके। इसके अलावा सरकारी बसों में एक ऐसा बटन लगाया जाएगा, जिससे बसों की लोकेशन के बारे में आसानी से पता चल सकेगा। उन्होंने कहा कि रोजगार मेलों में युवाओं को उनकी काबलियत, योग्यता एवं ईच्छानुसार अलग-अलग व्यवसायों में निजी व सरकारी क्षेत्र में रोजगार मुहैया करवाया जाता है और बेहतर पैकेज का भी ऑफर किया जाता है। इसलिए जिला एवं मंडल स्तर पर इस तरह के रोजगार मेलों का आयोजन नियमित तौर पर अवश्य होना चाहिए। औद्योगिक एवं कौशल विकास मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा एक हजार करोड़ रुपये की लागत से पलवल में कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। 1500 से अधिक युवाओं को रोजगार दिलवाया

prime article banner

इस विश्वविद्यालय में कक्षा छठी से युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि युवा पढ़ाई के साथ-साथ अपनी रूची अनुसार हूनर भी सीख सखें। प्राचार्या डॉ. अर्चना मिश्रा ने कहा कि गत दो वर्षो के दौरान लगाए गए मेलों में 1500 से अधिक युवाओं को रोजगार दिलवाया गया है। इस वर्ष एक हजार युवाओं को रोजगार दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। लगातार दो दिन तक चलने वाले इस मेले में 55 से अधिक कंपनियों के पदाधिकारी भाग ले रहे हैं। इस रोजगार मेले में आयोजक गुरुसिमरन, रीटा शर्मा, सहित विभिन्न कम्पनियों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.