Move to Jagran APP

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाने वाले जज जगदीप सिंह को मिली नई बुलेट प्रूफ गाड़ी

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीेम को सजा सुनाने वाले सीबीआइ कोर्ट के जज जगदीप सिंह को नई बुलेट प्रूफ गाड़ी देने का फैसला किया गया है। उनकी पहले की गाड़ी पुरानी हो चुकी थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 07:43 AM (IST)
डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाने वाले जज जगदीप सिंह को मिली नई बुलेट प्रूफ गाड़ी
डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाने वाले जज जगदीप सिंह को मिली नई बुलेट प्रूफ गाड़ी

चंडीगढ़, जेएनएन। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ साध्वी यौन शोषण मामले में फैसला सुनाने वाले पंचकूला स्थित सीबीआइ कोर्ट  के जज जगदीप सिंह के सुरक्षा बेड़े में नई बुलेट प्रूफ गाड़ी शामिल की जाएगी। वर्तमान में उनके सुरक्षा बेड़े में जो गाड़ी है, वह काफी पुरानी हो चुकी और इस हालत में नहीं है कि किसी तरह का प्रहार झेल सके। जज जगदीप सिंह को पहले से ही जेड श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है।

loksabha election banner

जज जगदीप सिंह की पुरानी बुलेट प्रूफ गाड़ी को बदलकर सुरक्षा बेड़े में नई बुलेट प्रूफ गाड़ी शामिल करने की सिफारिश हरियाणा में वीआइपी सुरक्षा के लिए गठित स्टेट लेवल रिव्यू कमेटी ने की है। इसी कमेटी की सिफारिश पर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को जेड श्रेणी की सुरक्षा प्रदान कर दी गई है।

जेड श्रेणी की सुरक्षा में शामिल जवानों ने बृहस्पतिवार को मोर्चा संभाल लिया। कुछ जवानों को दुष्यंत चौटाला के चंडीगढ़ निवास पर तैनात किया गया तो कुछ जींद और सिरसा में भेजा गया है। कुछ जवान दुष्यंत के साथ चलेंगे, लेकिन उनके सुरक्षा काफिले में जैमर लगी गाड़ी शामिल नहीं होगी, क्योंकि वह मुख्यमंत्री को मिली सुरक्षा का हिस्सा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है।

हरियाणा के एडीजीपी मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई रिव्यू बैठक में आइजी सिक्योरिटी सौरभ सिंह, एसपी सिक्योरिटी हामिद अख्तर, सहायक निदेशक जेआर जस्सू तथा गृहविभाग के अंडर सेक्रेटरी महा सिंह ने भागीदारी की। बैठक में डेरा मुखी के विरूद्ध फैसला देने वाले सीबीआइ जज जगदीप सिंह व उनके परिवार को दिया गया सिक्योरिटी कवर पहले की तरह जारी रखने पर सहमति बनी। उन्हें भी सरकार ने जेड श्रेणी की सुरक्षा प्रदान कर रखी है।

हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ही जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा के दायरे में हैं। इसके अलावा राज्यपाल, उपमुख्यमंत्री, सीबीआइ के न्यायधीश तथा हरियाणा के पूर्व पुलिस महानिदेशक बीएस संधू जेड श्रेणी के सुरक्षा कवर में आते हैं। इसके अलावा गृहमंत्री समेत कई नेता वाई श्रेणी के सुरक्षा कवर में आते हैं। बीएस संधू उस समय हरियाणा के पुलिस महानिदेशक थे, जब सीबीआइ जज ने डेरा मुखी को सजा सुनाई थी। इसलिए सरकार को लगता है कि संधू की जान को खतरा हो सकता है।

दूसरी ओर, हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले दुष्यंत चौटाला द्वारा अपनी सुरक्षा की मांग को लेकर हाई कोर्ट में दायर की गई याचिका का पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने निपटारा कर‍ दिया। हरियाणा सरकार ने वीरवार को हाई कोर्ट को बताया कि दुष्यंत चौटाला अब राज्य के उप मुख्य मंत्री  हैं और गत दिवस ही उन्हें जेड कैटेगरी की सुरक्षा दी जा चुकी है। जस्टिस लीजा गिल ने हरियाणा सरकार द्वारा दी गई इस जानकारी के बाद इस याचिका का निपटारा कर दिया है। पिछली सुनवाई पर हरियाणा सरकार ने बताया था कि दुष्यंत चौटाला के उपमुख्यमंत्री के पद पर शपथ लिए जाने के बाद से ही उन्हें अब पर्याप्त सुरक्षा दे दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.