Move to Jagran APP

दक्षिण हरियाणा पर कब्‍जे को भाजपा ने बनाई खास रणनीति, दिग्‍गज INLD नेता गहलोत BJP में शामिल

भाजपा विधानसभा चुनाव से पहले दक्षिण हरियाणा में जाट लीटरशिप ख़ड़ा करने में जुट गई है। उसने शनिवार को वरिष्‍ठ इनेलो नेता गोपीचंद गहलोत को पार्टी में किया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 02:59 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 08:49 AM (IST)
दक्षिण हरियाणा पर कब्‍जे को भाजपा ने बनाई खास रणनीति, दिग्‍गज INLD नेता गहलोत BJP में शामिल
दक्षिण हरियाणा पर कब्‍जे को भाजपा ने बनाई खास रणनीति, दिग्‍गज INLD नेता गहलोत BJP में शामिल

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। भारतीय जनता पार्टी ने दक्षिण हरियाणा में अपनी पकड़ मजबूत बनाने को खास रणनीति बनाई है। इसके तहत वह विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दक्षिण हरियाणा में जाट लीडरशिप खडा़ करने में जुट गई है। इस कड़ी में शनिवार को महत्‍वपूर्ण कदम उठाया। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने इनेलो के वरिष्‍ठ नेता गोपीचंद गहलोत को भाजपा में शामिल कराया। तीन बार फरीदाबाद से सांसद रहे रामचंद्र बैंदा के निधन और होडल चौबीसी के नेता पूर्व मंत्री हर्ष कुमार के भाजपा छोड़ने से दक्षिण हरियाणा में भाजपा को जाट बिरदारी के बड़े नेता की दरकार बन गई थी। यही कारण है कि खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम जिला में जमीन से जुड़े गहलोत को पार्टी में शामिल करने को हरी झंडी दी। गहलोत के भाजपा में आने से पार्टी को और ताकत मिलेगी।

loksabha election banner

 जाट लीडरशिप खड़ा कर रही भाजपा, गोपीचंद गहलोत के शामिल होने से मिलेगी और ताकत

गोपीचंद गहलोत ने चौटाला परिवार से नजदीकी के चलते संगठन विस्तारक के रूप में भी फरीदाबाद, गुरुग्राम जिला में काम किया है। दक्षिण हरियाणा में पृथला,पलवल, होडल, हथीन, गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्रों में जाट बिरादरी के मतदाता निर्णायक रहते हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में हथीन और पलवल से जाट नेता ही विधायक बने थे। पृथला क्षेत्र में भी कांग्रेस के जाट उम्मीदवार रघुबीर तेवतिया काफी अच्छे मत लेकर तीसरे स्थान पर रहे थे।

गोपीचंद गहलोत गुरुग्राम से 2000 में और रघुबीर तेवतिया 2009 में पृथला विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीत चुके हैं। गुरुग्राम में सुखबीर कटारिया भी 2009 में निर्दलीय विधायक बनकर पूर्व सीएम भूृपेंद्र सिंह हुड्डा मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें: पति को दगा दे Driver के साथ भाग गई Deputy Manager की पत्‍नी, जाने से पहले किया यह काम

-----------------

फिलहाल भाजपा के पास दक्षिण हरियाणा में नहीं है प्रभावी जाट नेता

भारतीय जनता पार्टी के पास दक्षिण हरियाणा में पहले प्रभावी जाट नेता के रूप में केवल हर्ष कुमार थे। 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उन्हें हथीन से उतारा था, लेकिन वह दूसरे नंबर पर रहे। हर्ष कुमार का पलवल, होडल और हथीन क्षेत्र में खासा प्रभाव है। भाजपा ने अब इनेलो विधायक रहे केहर सिंह रावत को भी पार्टी में शामिल कर लिया है।

यह भी पढ़ें: मां हो गई निर्दयी, पांच साल की बेटी को टंकी में फेंक देखने गई- मरी की नहीं, अब भुगत रही ऐसा अंजाम


इसके अलावा पहले से पार्टी में पूर्व चेयरमैन सुरेंद्र तेवतिया, पूर्व विधायक राजेंद्र बीसला, पूर्व सांसद रामचंद्र बैंदा के पुत्र दयानंद बैंदा, फरीदाबाद जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी, एनआइटी से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ चुके यशवीर डागर ही प्रमुख जाट नेता हैं।

यह भी पढ़ें: अद्भुत है यह प्रेम कहानी, जानें कैसे डेनमार्क की बाला बन गई पंजाबी युवक की 'हीरो'

इनेलो के संगठन विस्तार में अहम भूमिका निभाने वाले गोपीचंद गहलोत भी भाजपा में शामिल हो गए हैं। इनेलो के फरीदाबाद जिला में महामंत्री रहे पवन रावत भी भाजपा में शामिल हो चुके हैं। भाजपा गहलोत का पलवल से कांग्रेस विधायक करण दलाल और पृथला के पूर्व विधायक रघुबीर तेवतिया सहित हथीन में जननायक जनता पार्टी के नेता हर्ष कुमार के समक्ष राजनीतिक फायदा ले सकती है।

------
चार विधायकों को एक साथ भाजपा में शामिल कराए जाने को बन रही बड़ी रणनीति

लोकसभा चुनाव में हरियाणा के सभी दस क्षेत्रों में ऐतिहासिक जीत के बाद दूसरे प्रमुख दलों के प्रमुख नेताओं का भाजपा में शामिल होने का सिलसिला लगातार बना हुआ है। इनेलो के संगठन को मजबूती दे रहे सतीश नांदल, गोपीचंद गहलोत और प्रवीण अत्रेय को पार्टी में शामिल करने के बाद अब भाजपा के रणनीतिकार चार विधायकों को एक साथ शामिल करने की बड़ी रणनीति बना रहे हैं।

प्रदेश में पूंडरी के निर्दलीय विधायक दिनेश कौशिक, पुन्हाना के रहीसा खान पहले भाजपा में शामिल हो चुके हैं। अब दो निर्दलीय समालखा से रविंद्र मचरौली, सफीदों के जसबीर देशवाल और बसपा के पृथला से एकमात्र विधायक टेकचंद शर्मा, इनेलो के एनआइटी से विधायक नगेंद्र भड़ाना भी लाइन में लगे हुए हैं।

टेकचंद शर्मा ने तो खुद शामिल होने से पूर्व ही अपने राजनीतिक सलाहकार सहित अन्य समर्थकों को भाजपा में शामिल करवा दिया है। सूत्र बताते हैं कि पार्टी के रणनीतिकार इन चारों विधायकों को राजनीतिक मौका देखकर भाजपा में शामिल करवाएंगे। ये चारों विधायक भाजपा सरकार को समर्थन देते आ रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.