Move to Jagran APP

अगर आप Traffic rules का पालन कर रहे हैं तो कागज देखने के लिए नहीं रोकेगी पुलिस

राज्य में पुलिस अब सड़कों पर यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाने वालों को सिर्फ दस्तावेजों की जांच के लिए नहीं रोकेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 07:34 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 08:48 PM (IST)
अगर आप Traffic rules का पालन कर रहे हैं तो कागज देखने के लिए नहीं रोकेगी पुलिस
अगर आप Traffic rules का पालन कर रहे हैं तो कागज देखने के लिए नहीं रोकेगी पुलिस

जेएनएन, चंडीगढ़। राज्य में पुलिस अब सड़कों पर यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाने वालों को सिर्फ दस्तावेजों की जांच के लिए नहीं रोकेगी। सिर्फ ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों को ही पुलिसकर्मी कागज देखने के लिए रोकेंगे और उनके चालान काटेंगे। हालांकि आपराधिक वारदात के बाद लगाए पुलिस नाकों और नाइट डोमिनेशन के दौरान वाहन चालकों को वाहन का रजिस्ट्रेशन, बीमा, ड्राइविंग लाइसेंस और प्रदूषण प्रमाणपत्र दिखाने होंगे।

loksabha election banner

सड़कों पर कहीं भी वाहनों को रोककर दस्तावेज जांचने की वर्षों से चली आ रही प्रथा पर पुलिस महानिदेशक मनोज कुमार यादव ने रोक लगा दी है। इस संबंध में सभी पुलिस आयुक्तों, आइजी ट्रैफिक एवं राजमार्ग और पुलिस अधीक्षकों को आदेश जारी किया गया है। वाहन चालकों द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन नहीं करने की स्थिति में दस्तावेजों की जांच बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

डीजीपी ने बताया कि इस नई पहल को शुरू करने का मकसद वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करना, सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करना व सड़कों पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन रोकना है। यातायात पुलिस सहित कोई पुलिस कर्मचारी सिर्फ यह पता लगाने के लिए वाहनों को नहीं रोकेंगे कि चालक के पास पूरे दस्तावेज हैं या नहीं। ट्रैफिक नियमों का पालन कर सुरक्षित ड्राइविंग करने से सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में भी मदद मिलेगी।

डीजीपी ने साफ किया कि सड़कों पर संदिग्ध आचरण वाले वाहन चालकों को जरूर रोका जाएगा। ऐसे लोगों के दस्तावेजों की जांच कर सुनिश्चित किया जाएगा कि कहीं वाहन चोरी का तो नहीं। इसके अलावा जघन्य अपराध की स्थिति में एरिया सीलिंग व रात्रि डोमिनेशन के दौरान ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण सहित दूसरे सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.