Move to Jagran APP

पूर्व सरपंचों के बाद अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर मेहरबान सरकार, मिलेंगे ये भत्‍ते

हरियाणा सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। राज्‍य सरकार ने पूर्व सरपंचों के बाद अब आंगनबाड़ी वर्कर्स पर म‍ेहरबानी की है। अब आंगनबाड़ी वर्कर्स को भी यात्रा एवं दैनिक भत्ता मिलेगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 10:24 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 10:24 AM (IST)
पूर्व सरपंचों के बाद अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर मेहरबान सरकार, मिलेंगे ये भत्‍ते
पूर्व सरपंचों के बाद अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर मेहरबान सरकार, मिलेंगे ये भत्‍ते

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने पूर्व सरपंच, जिला परिषद व पंचायत समितियों के पूर्व चेयरमैन व पूर्व डिप्टी चेयरमैन को पेंशन देने के ऐलान के बाद अब आंगनबाड़ी वर्करों एवं सहायकों को बड़ी राहत दी है। अब आंगनबाड़ी वर्कर और सहायकों को सरकारी बैठकों में शामिल होने के लिए एक बार से ज्यादा यात्रा एवं दैनिक भत्ता प्रदान किया जाएगा। इससे सरकार के खजाने पर करीब 14 करोड़ रुपये का सालाना अतिरिक्त भार पड़ेगा।

loksabha election banner

पूर्व सरपंचों व जनप्रतिनिधियों को पेंशन देने के निर्णय से करीब 30 करोड़ रुपये वार्षिक का भार पडऩा है।

प्रदेश में 25 हजार 336 पूर्व सरपंच, पूर्व चेयरमैन और पूर्व डिप्टी चेयरमैन हैैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 25,962 आंगनबाड़ी वर्कर और 25, 450 हेल्पर हैैं। शहरी क्षेत्रों में इनकी संख्या 25 हजार 962 और 25 हजार 450 है। ग्र्रामीण क्षेत्रों में रहने वाला यह काफी बड़ा तबका है, जो अपने राजनीतिक निर्णय से किसी भी हार जीत में अहम भूमिका निभा सकता है।

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को यह लाभ प्रदान किया गया है। राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कार्यरत आंगनबाड़ी वर्करों एवं उनकी हेल्परों को सरकार ने आपकी बेटी-हमारी बेटी, बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, सबला योजना, बाल संरक्षण सर्वे और बाल विवाह निषेध कार्यक्रम से जुड़े कार्य आवंटित किए हैैं।

कैप्टन ने बताया कि इन कार्यक्रमों के चलते उन्हें सर्कल, खंड और जिला स्तर पर होने वाली बैठकों में शामिल होना पड़ता है। अभी तक इन्हें सिर्फ एक बार का यात्रा भत्ता (टीए) और दैनिक भत्ता (डीए) प्रदान किया जाता था, लेकिन अब जिला स्तर पर बैठक में शामिल होने के लिए वर्ष में एक बार और ब्लाक स्तर की बैठक में शामिल होने के लिए हर महीने एक दिन का टीए और डीए दिया जाएगा। इसके साथ ही आंगनबाडी हेल्परों को वर्ष में तीन दिन का टीए और डीए प्रदान किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.