Move to Jagran APP

सिख मतदाताओं पर भाजपा की खास निगाह, रिझाने को उठाएगी यह कदम

भाजपा की हरियाणा में सिखों पर खास नजर है। भाजपा सरकार ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सिख मतदाताओं को रिझाने के खास कदम उठाया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 03:40 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 03:43 PM (IST)
सिख मतदाताओं पर भाजपा की खास निगाह, रिझाने को उठाएगी यह कदम
सिख मतदाताओं पर भाजपा की खास निगाह, रिझाने को उठाएगी यह कदम

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में अगले कुछ माह में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा की राज्‍य के सिख मतदाताओं पर खास निगाह है। इसके लिए मनाेहरलाल सरकार कई खास कदम उठा रही है। शिरोमणि अकाली दल के साथ टिकटों के बंटवारे पर चल रहे गतिरोध के बीच हरियाणा सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव पूरे सम्मान के साथ मनाने का निर्णय किया है।

loksabha election banner

श्री गुरु नानक देव जी का 550 वां प्रकाश उत्सव पूरे सम्मान के साथ मनाएगी मनोहर सरकार

प्रकाशोत्सव के अवसर पर अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में सिरसा में राज्य स्तरीय समारोह होगा। पंजाब से सटे सिरखा में सिख मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने ऐलान किया कि कुरुक्षेत्र में श्री गुरु नानक देव जी को समर्पित पनोरमा और म्यूजियम बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दूल्‍हा-दुल्‍हन ले रहे थे फेरे, तभी युवती ने कर दिया हंगामा, खुलासा हुआ तो लौट गई बरात

हरियाणा में चार लोकसभा सीटें सिरसा, कुरुक्षेत्र, करनाल और अंबाला ऐसी हैं, जहां सिख मतदाता काफी हद तक निर्णायक भूमिका में होते हैं। इन चारों लोकसभा सीटों के दायरे में करीब दो दर्जन विधानसभा सीटें जाती हैं। राज्य में करीब 14 लाख सिख मतदाता हैं। लोकसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल ने भाजपा को बिना शर्त समर्थन देने का दावा किया था। अब राज्य में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव है और अकाली दल इन चुनाव के लिए भाजपा से तीस विधानसभा सीटें मांग रहा है, लेकिन भाजपा ने पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है।

यह भी पढ़ें: एक्‍सक्‍लुसिव: राफेल आ रहा है, घर की छत पर पक्षियों के लिए न रखें दाना-पानी

भाजपा व अकाली दल के बीच चल रही इस रस्साकसी के बीच राज्य के सिख प्रतिनिधि मुख्यमंत्री मनोहरलाल से मिलने पहुंचे तथा सिरोपा भेंट कर उनका सम्मान किया। असंध के भाजपा विधायक सरदार बख्शीश सिंह विर्क की मौजूदगी में सरकार ने गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव को पूरे धूमधाम के साथ मनाने की कार्य योजना तैयार की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खुद एक एक बिंदू पर सिख प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार ने पिछले वर्ष गुरू गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव के अवसर पर प्रदेश स्तरीय समागम किया था। इस बार श्री गुुरु नानक देव जी का 550 वां प्रकाशोत्सव मनाया जा रहा है। इसके लिए एक राज्यस्तरीय समिति का गठन किया गया है। इसके माध्यम से पूरे प्रदेश में श्री गुरु नानक देव जी से संबंधित नगर कीर्तन, धार्मिक यात्राएं तथा अन्य कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कुरूक्षेत्र से श्री गुरु नानक देव जी का विशेष लगाव था। इसलिए उनकी स्मृति में कुरूक्षेत्र में जहां एक भव्य पनोरमा व म्यूजियम बनाया जाएगा, वहीं उनके साहित्य को वितरण, पौधारोपण तथा जल-संचय के लिए श्रद्घालुओं से संकल्प करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सनी देयोल की मुश्किलें बढ़ीं, लोकसभा सदस्‍यता खत्‍म करने की मांग उठी, जानें क्‍या है पूरा

सिख संतों की ओर से मुख्यमंत्री मनोहर लाल को शाल और सिरोपा भेंट किया गया। इस अवसर पूर्व सीपीएस बख्शीश सिंह विर्क, दमदमी टकसाल के प्रमुख संत हरनाम सिंह धुम्मा, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सरदार गोविंद सिंह लोंगोवाल, ज्ञानी सिंह इकबाल, महंत कर्मजीत सिंह, जोगा सिंह करनाल, बाबा धूणीदास, संत दर्शन सिंह शास्त्री प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.