Move to Jagran APP

बबीता फौगाट काे हाई कोर्ट का झटका, सरकार के खिलाफ दी याचिका खारिज की

अंतरराष्‍ट्रीय महिला पहलवान को हाई कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। हाई कोर्ट ने नौकरी में प्रमोशन न मिलने को लेकर सरकार के खिलाफ उनकी याचिका को खारिज कर दिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 01:27 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 04:54 PM (IST)
बबीता फौगाट काे हाई कोर्ट का झटका, सरकार के खिलाफ दी याचिका खारिज की
बबीता फौगाट काे हाई कोर्ट का झटका, सरकार के खिलाफ दी याचिका खारिज की

चंडीगढ़, जेएनएन। अंतरराष्‍ट्रीय म‍हिला पहलवान बबीता फोगाट को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट से झटका लगा है। हाई कोर्ट ने पदोन्‍नति न मिलने को लेकर हरियाणा सरकार के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया है। हालांकि इसके साथ ही हाई कोर्ट ने बबीता को याचिका वापस लेने की भी छूट दे दी।

loksabha election banner

बबीता फोगाट सब इंस्‍पेक्‍टर के पद पर तैनात हैं। बबीता ने प्रमोशन नहीं मिलने के खिलाफ हाई कोर्ट में य‍ाचिका दी थी। हाईकोर्ट ने सोमवार को याचिका पर सुनवाई की। सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने याचिका पर सवाल उठाया। हाई कोर्ट ने कहा कि यह याचिका तथ्यहीन है व कोई उचित दस्तावेज संलग्न नहीं है।

यह भी पढ़ें: दूल्‍हा-दुल्‍हन ले रहे थे फेरे, तभी युवती ने कर दिया हंगामा, खुलासा हुआ तो लौट गई बरात

बता दें कि बबीता फोगाट ने छह साल से प्रमोशन न होने पर सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में बबीता ने कहा है कि गीता फोगाट डीएसपी हैं, लेकिन बहन से ज्यादा मेडल जीतने के बावजूद एसआइ पद से उनका (बबीता) प्रमोशन नहीं हो रहा है। याचिका में सवाल उठाया गया था कि गीता फोगाट डीएसपी हैं, लेकिन बहन से ज्यादा मेडल जीतने के बावजूद बबीता का प्रमोशन नहीं हो रहा है। मामले की सुनवाई पर हाईकोर्ट ने गीता फोगट का अपॉइंटमेंट लेटर भी तलब किया था।

यह भी पढ़ें: एक्‍सक्‍लुसिव: राफेल आ रहा है, घर की छत पर पक्षियों के लिए न रखें दाना-पानी


बबीता ने याचिका में कहा था कि वह भी डीएसपी पद की हकदार हैं। ऐसे में उसे प्रमोशन दिलाई जाए। बता दें कि बबीता ने हरियाणा सरकार पर खुद को डीएसपी पद की जगह सब इंस्‍पेक्‍टर बनाए जाने और इसके बाद प्रमोशन नहीं दिए जाने को लेकर हमला करती रही हैं। इसके साथ ही बबीता खिलाडि़यों को इनामी रकम को लेकर हुए विवाद में भी हरियाणा सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला था। 

सोमवार को हाई कोर्ट में याचिका पर सुनवाई के दौरान बैंच ने पूछा कि बबीता किस आधार पर डीएसपी पद पर नियुक्ति की मांग कर रही हैं तो  उनका वकील कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पाया। इस पर बैंच ने कहा कि यह याचिका तथ्यहीन है और सही नहीं है। याचिका में पूर्ण जानकारी व सही खेल नीति व सही दस्तावेज का प्रयोग नहीं किया गया। इसके बाद हाईकोर्ट ने याचिका को वापस लेने की छूट देते हुए इसको खारिज कर दिया।

हरियाणा के चरखी दादरी जिले के गांव बलाली की बबीता फोगाट ने 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था। इस उपलब्धि के आधार पर सरकार ने बबीता को 2013 में हरियाणा पुलिस में एसआइ पद पर नियुक्ति दी थी। इस समय बबीता मधुबन में तैनात हैं, लेकिन छह साल की नौकरी होने के बावजूद उनको प्रमोशन नहीं मिला, जबकि एसआइ बनने के बाद भी वह देश के लिए लगातार मेडल जीत रही हैं।

बबीता ने बताया कि उन्होंने प्रमोशन के लिए दो आधार बनाए थे। इनमें एक उनकी अभी तक की सभी उपलब्धियां और दूसरा - बहन गीता फोगाट से ज्यादा उनके मेडल। जब उनके पास गीता से ज्यादा मेडल हैं, तो वह एसआइ के पद पर क्यों रहे, सरकार उसे प्रमोशन क्यों नहीं दे रही है। गौरतलब है कि गीता फोगाट को हाईकोर्ट जाने के बाद ही हरियाणा सरकार ने प्रमोट करके डीएसपी बनाया था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.