Move to Jagran APP

कर्जदार किसानों काे बड़ी राहत की तैयारी, सरकार उठा सकती है बड़़ा कदम व लाएगी खास स्‍कीम

ह‍रियाणा के किसानों को जल्‍द ही बड़ी राहत मिल सकती है। मनोहरलाल सरकार कर्ज में दबे किसानों को ब्‍याज और जुर्माने को माफ करने की घोषणा करने की तैयारी में है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 07:18 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 08:55 AM (IST)
कर्जदार किसानों काे बड़ी राहत की तैयारी, सरकार उठा सकती है बड़़ा कदम व लाएगी खास स्‍कीम
कर्जदार किसानों काे बड़ी राहत की तैयारी, सरकार उठा सकती है बड़़ा कदम व लाएगी खास स्‍कीम

चंडीगढ़, जेएनएन। कर्ज तले दबे हरियाणा के किसानों को जल्‍द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। मनोहरलाल सरकार किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी में है। विधानसभा चुनाव की फील्डिंग सजाने में लगी भाजपा सरकार कर्जदार किसानों का ब्याज और जुर्माना माफ करने की तैयारी में है। इसके लिए वन टाइम सेटलमेंट स्‍कीम लाई जाएगी।

loksabha election banner

ब्याज और जुर्माना हो सकता माफ, सहकारी और लैंड मॉर्गेज बैंक के कर्जों में मिल सकती राहत

इस बारे में यमुनानगर में शनिवार को अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस पर आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल घोषणा कर सकते हैं। संभावना है कि मुख्‍यमंत्री इस अवसर पर किसानों के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम की घोषणा करेंगे। इससे कर्जदार किसानों को भारी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: बर्गर खाने से एक दर्जन से अधिक लोग बीमार, Online Order कर मंगाया था

यमुनानगर में होनेवाले समारोह में मुख्यमंत्री मनोहरलाल कर सकते वन टाइम सेटलमेंट स्कीम की घोषणा

प्रदेश में करीब 12 लाख किसानों ने सहकारी बैंकों से कर्ज लिया हुआ है। इनमें से करीब सात लाख किसान लंबे समय से कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं। डिफाल्टर की सूची में आ चुके इन किसानों की तरफ बैंकों की साढ़े पांच हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम अटकी हुई है। इसी तरह लैंड मोर्गेज बैंकों से एक लाख 10 हजार 269 किसानों ने कर्ज ले रखा है। इनमें से 92 हजार 758 किसान डिफाल्टर हैं। दोनों ही बैंकों का किसानों की ओर मूल राशि के अलावा जुर्माना व ब्याज राशि बकाया है।

सहकारिता विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक सरकार इन किसानों को बड़ी राहत दे सकती है। बहुत संभव है कि मुख्यमंत्री सहकारिता दिवस के मौके पर वन-टाइम सेटलमेंट स्कीम की घोषणा करें। इसके तहत किसानों के ब्याज और जुर्माने को माफ किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: वापसी के साथ ही मुसीबत में फंसे हनी सिंह, सिंगर नेहा कक्‍कड़ भी लपेटे में, दर्ज हो सकती है FIR

सहकारिता राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि पहली बार आयोजित हो रहे अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर मुख्य अतिथि होंगे और सीएम मनोहर लाल कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। दूसरे चरण में विधानसभा अध्यक्ष कंवरपाल गुर्जर मुख्य अतिथि होंगे और मध्य प्रदेश के पूर्व सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग मुख्य वक्ता होंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सहकारिता क्षेत्र को बढ़ावा देने और इसके जरिये युवाओं व महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सरकार नई योजना का ऐलान कर सकती है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.