Move to Jagran APP

150 स्कूली बच्चाें के कोरोना संक्रमित, शिक्षामंत्री ने कहा कोई खास बात नहीं, फिर स्‍कूल बंद किए

हरियाणा में क150 स्‍कूली बच्‍चों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने से हड़कंप है। वैसे राज्‍य के शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि यह खास बात नहीं है। बाद में उन्‍होंने स्‍कूलों को दो सप्‍ताह के लिए बंद करने का ऐलान कर दिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 06:22 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 06:22 PM (IST)
150 स्कूली बच्चाें के कोरोना संक्रमित, शिक्षामंत्री ने कहा कोई खास बात नहीं, फिर स्‍कूल बंद किए
हरियाणा के शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर स्‍कूलों बच्‍चों के काेरोना संक्रमिम होने के बाद निशाने पर आ गए। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के रेवाड़ी और जींद जिलों के स्कूलों में करीब डेढ सौ बच्चे तथा 12 अध्यापकों के कोरोना पाॅजिटिव आने के बाद सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई है। विपक्षी राजनीतिक दल कांग्रेस व इनेलो के नेताओं ने हरियाणा सरकार से स्कूल खोलने के फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग की है। विपक्ष के इस हमले के बाद शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर का बयान आया कि 14 हजार स्कूलों में दो चार केस तो आ ही जाते हैं। अभी स्कूल बंद करने का सरकार का कोई इरादा नहीं है। उनके इस बयान की कड़ी आलोचना हुई तो मंत्री ने आदेश जारी किए कि जिन स्कूलों में कोरोना के केस आए हैं, वह दो सप्ताह के लिए बंद रहेंगे। बाकी स्कूलों में एहतियात बरती जाएगी।

loksabha election banner

रणदीप सुरजेवाला, कुमारी सैलजा, विवेक बंसल व अभय चौटाला ने सरकार को घेरा

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में बच्चों की हाजिरी करीब डेढ़ लाख तक पहुंच गई है। शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर के पहले बयान के बाद जब उन्हें निशाने पर लिया गया तो गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सरकार का बचाव करते हुए मोर्चा संभाला और कहा कि एहतियात के लिए जो भी जरूरी कदम होंगे, वह उठाए जाएंगे। इसके लिए जरूरत के हिसाब से स्कूल बंद करने तक का फैसला लिया जा सकता है।

गठबंधन सरकार पर विपक्ष के नेताओं ने बनाया स्कूल बंद करने का दबाव

हरियाणा के रेवाड़ी, जींद व अन्य जिलों में अब तक करीब डेढ सौ स्कूली बच्चे कोरोना पाजिटिव हो चुके हैं। स्कूलों में कोरोना पाजिटिव बच्चों व अध्यापकों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि क्या सीएम व शिक्षा मंत्री ने इसका संज्ञान लिया है। क्या सरकार स्कूलों में मास्क, सेनीटाइजर वितरण व फिजिकल डिस्टेंसिंग की अनुपालना करा रही है। सुरजेवाला ने ट्वीट के माध्यम से सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि सीएम बताएं संक्रमण कैसे रूकेगा और सरकार की क्या नीति है?

इस बीच हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस ने स्कूल खोलने के फैसले पर हरियाणा सरकार को चेताया था, लेकिन सरकार ने हमारी आवाज को अनसुना कर दिया। सैलजा ने कहा कि अब इतनी बड़ी संख्या में बच्चों का कोरोना संक्रमित होना चिंता का विषय है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल को स्कूल खोलने के फैसले पर तुरंत पुनर्विचार करना चाहिए।

हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी विवेक बंसल ने भी स्कूली बच्चों के कोरोना संक्रमित होने पर चिंता व्यक्त की। उन्‍होंने कहा कि सरकार का स्‍कूल खोलने का फैसला बेहद नासमझी से भरा है। देश-विदेश के तमाम बड़े मेडिकल संस्थानों की कोरोना की दूसरी लहर की चेतावनी के बावजूद स्कूल खोलने का निर्णय हरियाणा के बच्चों को जानबूझकर खतरे में डालना जैसा है।

इनेलो महासचिव एवं विधायक अभय चौटाला ने स्कूल खोलने के फैसले पर पुनर्विचार की मांग की। उन्‍होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने बच्चों की जान को जोखिम में डाल दिया है। प्रदेश के स्कूलों में लगातार कोरोना पाजिटिव केस आ रहे हैं। सरकार को तुरंत बैठक बुलाकर इस संबंध में फैसला लेना चाहिए।

------

 ' अभी सारे स्कूल बंद करने की नौबत नहीं'

'' जिन जिलों में कोरोना पाजिटिव केस आए हैं वहां के जिला शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है। इसके अलावा सरकार पहले ही सभी अध्यापकों को निर्देश जारी कर चुकी है कि वह कोरोना जांच करवाने के बाद ही स्कूल में आएं। अभी सभी स्कूलों को बंद करने की नौबत नहीं आई है। बच्चों के अभिभावकों को भी चाहिए कि वह बच्चों को मास्क व सेनीटाइजर के इस्तेमाल की आदत डालें। अभी स्थिति नियंत्रण में है। फिर भी इसका नियमित रिव्यू किया जा रहा है।

                                                                                        - कंवरपाल गुर्जर, शिक्षा मंत्री, हरियाणा।

---------

'सख्त कदम उठाने से पीछे नहीं हटेंगे'

'' कोरोना से बचाव के तरीकों का और सख्ती से पालन करना होगा, क्योंकि अब जिंदगी और कोरोना से बचाव के तरीके भी साथ-साथ चलेंगे। अगर सरकार को सख्त कदम उठाने पड़े तो सरकार उससे भी पीछे नहीं हटेगी। रणदीप सुरजेवाला सरीखे नेता बच्चों और उनके अभिभावकों में डर पैदा कर रहे हैं। हमने कांग्रेस को कोई जवाब नहीं देना। यह लोग तो हमेशा असली मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने का काम करते हैं। लेकिन हम समस्या के समाधान को लेकर गंभीर हैं।

                                                                              - अनिल विज, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री, हरियाणा।

यह भी पढ़ें: यात्री नहीं मिलने से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस बंद, लेकिन अब पंजाब एवं हरियाणा में चलेगी

यह भी पढ़ें: हद हो गई...! बठिंडा के सरकारी अस्‍पताल में डेढ़ माह में चौथी बार चढ़ाया एचआइवी संक्रमित खून

यह भी पढ़ें: संगरूर में कैंटर से टक्‍कर के बाद कार में आग लगी, पांच लोग जिंदा जले, शादी समारोह से आ रहे थे


यह भी पढ़ें: मिलिये हरियाणा के अनोखे मकान वाले बाबा से, साकार करते हैं लोगों के अपने घर का सपना

यह भी पढ़ें: हरियाणा में IAS-IPS के अहम की लड़ाई में बड़ा सवाल- ट्रेनिंग एक संग तो समान काम पर विवाद क्‍यों

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.