चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार की चेतावनी के बाद राज्य के विभिन्न जिलों में छिपे 154 तब्लीगी जमाती और बाहर निकल आए हैं। निजामुद्दीन में तब्‍लीगी जमातियों के मरकज से हरियाणा पहुंचे तब्लीगी जमातियों की संख्या बढ़कर अब 1526 हो गई है। इससे पहले प्रदेश में 1372 तब्लीगी जमातियों के होने का खुलासा हुआ था। हरियाणा सरकार को आशंका है कि अभी भी कुछ जमाती जिलों में अलग-अलग स्थानों पर छिपे हुए हैं, जो सामने नहीं आ रहे हैं। इसलिए सरकार ने उन्हें खुद सामने आने के लिए आठ अप्रैल शाम पांच बजे तक का समय दिया है।

106 विदेशी जमातियों का चल रहा इलाज, 44 जमाती मिले चुके पाजीटिव

दावा किया जा रहा कि हरियाणा में यह तब्लीगी जमाती लाकडाउन की अवधि शुरू होने से पहले पहुंच गए थे, लेकिन सरकार ने एक मार्च के बाद यहां पहुंचे सभी तब्लीगी जमातियों के कोरोना टेस्ट कराने का निर्णय लिया था। सोमवार को गृह मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में तय हुआ कि प्रदेश को किसी भी खतरनाक स्थिति से बचाने के लिए सभी तब्लीगी जमातियों के टेस्ट कराए जाएंगे, भले ही राज्य में उसकी इंट्री किसी भी तारीख को हुई होगी।

हरियाणा सरकार ने बाकी छिपे हुए जमातियों को 8 अप्रैल शाम पांच बजे तक का समय दिया

हरियाणा सरकार के इस निर्णय के बाद अब कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमातियों की संख्या बढ़ने के आसार हैं। प्रदेश सरकार पहले ही 107 विदेशी तब्लीगी जमातियों के टेस्ट करा चुकी है। 1 मार्च के बाद आने वाले जमातियों की संख्या 500 के आसपास है, लेकिन अब सरकार को इन सभी 1526 जमातियों के टेस्ट कराने होंगे, जिनकी संख्या में अगले दो दिनों में बढ़ोतरी हो सकती है।

गृहमंत्री ने गृह सचिव विजयवर्धन और डीजीपी मनोज यादव समेत अन्य अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक में लाकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराने के निर्देश पुलिस को दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस अच्छा काम कर रही है, लेकिन इसे और बढ़ाने की जरूरत है। लोग अपने घरों की लक्ष्मण रेखा को पार न कर पाएं, यह पुलिस सुनिश्चित कराए।

यह भी पढ़ें: Coronavirus Fight जगाधरी रेलवे वर्कशॉप ने बनाई फ्यूमिगेशन टनल और खास PPE किट

बैठक में जानकारी दी गई कि राज्‍य में अब तक लॉक डाउन उल्‍लंघन के 5778 मामले सामने आए हैं। इसको लेकर 1509 एफआइआर दर्ज की गई और 2151 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस दौरान 6251 वाहनों के या तो चालान काटे गए या फिर उन्हें जब्त किया गया है। गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य में अभी तक जो 1526 तब्लीगी जमाती पहुंचे हैं, उनमें सबसे ज्यादा 678 नूंह जिले में हैं, जबकि यमुनानगर में इनकी संख्या 231 है। राज्य में अभी तक 44 तब्लीगी जमाती पाजीटिव पाए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: उद्यमियों ने बनवाया अनाेखा कोविड सेफ्टी स्टेशन, एक मिनट में पूरे शरीर को करेगा सैनिटाइज

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: हरियाणा में Coronavirus से हड़कंप, 15 और लोग COVID-19 की पुष्टि, कुल 92 केस

 

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार की कड़ी चेतावनी- छिपे तब्‍लीगी जमाती खुद समर्पण करें, अन्यथा दर्ज होंगे केस

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस