जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणवी फिल्म इंडस्ट्री के अच्छे दिन आने वाले हैैं। प्रदेश सरकार ने हरियाणा की संस्कृति, सभ्यता और यहां के लोक-व्यवहार पर फिल्म बनाने वाले निर्माताओं को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय फलक पर हरियाणा की संस्कृति व कलाकारों को प्रमोट करने वाले निर्माता-निर्देशकों को सरकार वित्तीय मदद भी प्रदान करेगी।

हरियाणा सरकार ने फिल्मों की शूटिंग के लिए राज्य में 40 स्थान चिन्हित किए हैैं। फिल्मों की शूटिंग के लिए तमाम मंजूरी ऑनलाइन मिलेगी। कोई भी मंजूरी एक सप्ताह के भीतर प्रदान कर दी जाएगी। यदि मंजूरी में कहीं कोई व्यवधान है तो उसे साइट पर ही कारण के साथ डिस्प्ले किया जाएगा।

हरियाणा में फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार ने फिल्म शूटिंग की मंजूरी के लिए ऑनलाइन सेंट्रल पोर्टल तैयार किया है। सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी सिटी मजिस्ट्रेट और जिला सूचना, जनसंपर्क अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सरो ने दावा किया कि पिंजौर से लेकर नारनौल तक ऐतिहासिक धरोहरों से लेकर समृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाले इस प्रदेश में फिल्म उद्योग बढ़ने से रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

हरियाणा सरकार पिछले साल ही फिल्म पॉलिसी तैयार कर चुकी थी। राज्य में अब हरियाणा फिल्म प्रमोशन बोर्ड भी बनाया गया है। इस बोर्ड के चेयरमैन महेंद्रगढ़ जिले के मशहूर फिल्म निर्माता सतीश कौशिक हैं। फिल्मों की शूटिंग के लिए मंजूरी मिलने में देरी न हो, इसके लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की तर्ज पर सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित होगा, जिसके तहत सात कार्य दिवसों में मंजूरी मिलेगी।

जिला स्तर पर नगराधीश देंगे फिल्म शूटिंग की मंजूरी

डीपीआर समीर पाल सरो के अनुसार जिला स्तर पर फिल्म शूटिंग की मंजूरी के लिए संबंधित सिटीएम (नगराधीश) को सरकार की ओर से नोडल अधिकारी मनोनीत किया गया है। सभी को जल्द ही यूजर आइडी दी जाएगी, जिसके माध्यम से उन्हें इस प्रक्रिया को पूरा करना है। आवेदन करने वालों को कहीं भी व्यक्तिगत रूप से हाजिर नहीं होना होगा। उन्हें केवल ऑनलाइन पीआर हरियाणा की वेबसाइट पर फिल्म सेल पर जाकर आवेदन करना होगा।

एक से तीन करोड़ की मिलेगी वित्तीय मदद

पोर्टल पर फिल्म निर्माताओं के लिए हरियाणा में शूटिंग लोकेशन और हरियाणवी कलाकारों की जानकारी भी उपलब्ध करवाई गई है। समीर पाल सरो के अनुसार फिल्म पॉलिसी के अनुसार यदि कोई फिल्म निर्माता हरियाणा की पृष्ठभूमि पर फिल्म बनाता है या हरियाणा के कलाकारों को फिल्म में लेता है अथवा अन्य तकनीकी स्टाफ के तौर पर उनसे काम लेता है तो उसे प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके लिए भी इसी साइट पर आवेदन करना होगा। यह राशि एक करोड़ से लेकर तीन करोड़ तक हो सकती है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप