Move to Jagran APP

यमुना का जलस्तर व लोगों की परेशानी दोनों उफान पर

हथिनी कुंड बैराज से यमुना नदी में छोड़ा गया करीब साढ़े छह लाख क्यूसिक पानी जैसे-जैसे पलवल की तरफ बढ़ रहा है, नदी से सटे गांवों में ग्रामीणों की सांसें फूल रही हैं। पानी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है और आस-पास के खेतों में भर रहा है। आशंका जाहिर की जा रही है कि मंगलवार को जलस्तर और ज्यादा बढ़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 07:08 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 07:08 PM (IST)
यमुना का जलस्तर व लोगों की परेशानी दोनों उफान पर
यमुना का जलस्तर व लोगों की परेशानी दोनों उफान पर

संवाद सहयोगी, पलवल: हथिनी कुंड बैराज से यमुना नदी में छोड़ा गया साढ़े छह लाख क्यूसिक पानी जैसे-जैसे पलवल की तरफ बढ़ रहा है, नदी से सटे गांवों को लोगों की सांसें फूल रही हैं। पानी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है और आस-पास के खेतों में भर रहा है। आशंका जाहिर की जा रही है कि मंगलवार को जलस्तर और ज्यादा बढ़ेगा।

loksabha election banner

बता दें कि शुक्रवार को हथिनी कुंड बैराज से से यमुना में 6,05,949 क्यूसिक पानी छोड़ा गया था। दिल्ली ओखला बैराज से भी आगे नदी में काफी पानी छोड़ा जाने लगा है। रविवार को पलवल में नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया। यमुना में जहां पहले करीब 800 क्यूसिक पानी था, अब 60 हजार क्यूसिक पानी हो गया है। जल स्तर बढ़ने से बाहर निकलकर हसनपुर क्षेत्र के गांवों फाटनगर, टप्पा बिल्लोंचपुर, मोहबलीपुर, रहीमपुर, गुरवाड़ी, प्रहलादपुर, बागपुर, शेखुपर, माहौली, बली मोहम्मदपुर, मुर्तजाबाद, हसनपुर के अलावा कई गावों के खेतों में घुस गया।

प्रशासन भी हुआ सर्तक

नदी में बढ़ते जलस्तर को लेकर प्रशासन भी सर्तक हो गया है। उपायुक्त मनीराम शर्मा ने सोमवार को पहले जिला अधिकारियों की कैंप कार्यालय में एक बैठक ली और सभी को मुख्यालय न छोड़ने के आदेश दिए। बैठक के पश्चात उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों के साथ यमुना नदी के साथ लगते प्रभावित क्षेत्रों का भी दौरा किया। उन्होंने नदी के साथ लगते गांव थंथरी, गुरवाड़ी, रहीमपुर, खटका, इंद्रानगर, राजकीय प्राथमिक पाठशाला अच्छेजा में लोगों से बाढ़ से संबंधित पिछले अनुभव सांझा किए। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि इंद्रानगर के पशुओं को आज ही अच्छेजा पहुंचाया जाए।

अधिकारियों को दिए निर्देश

उपायुक्त ने पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उपनिदेशक द्वारा पशुओं के लिए उचित दवाओं की व्यवस्था करने, उपनिदेशक कृषि विभाग द्वारा पशुओं के लिए चारा आदि की व्यवस्था करवाने, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी को टेंट एवं खान-पान का प्रबंध करने, सिविल सर्जन को प्रभावित क्षेत्र में अस्थाई सहायता कैंप में चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने एवं दवाईयों का उचित प्रबंध करने, गांवों में फॉ¨गग करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यकारी अभियंता ¨सचाई विभाग को अपने क्षेत्रीय स्टाफ की नदी किनारे ड्यूटी लगाने तथा एसपी वसीम अकरम को यमुना से लगते हुए गांवों में पुलिस गस्त जारी रखने और स्थानीय गोताखोरों को आपातकालीन स्थिति हेतु चयनित करने के निर्देश दिए। 

बाढ़ नियंत्रण कक्ष बनाए

उपायुक्त कैंप कार्यालय, पलवल, दूरभाष नंबर 01275-248910-11 तथा एसडीएम पलवल नंबर 01275-298160, होडल में एसडीएम नंबर 01275-235836, हथीन में एसडीएम कार्यालय नंबर 01275-261480 नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं। जिला मुख्यालय पर जिला राजस्व अधिकारी पूनम बब्बर (9910670867), उपमंडल पलवल के लिए नायब तहसीलदार रण¨सह मान (9813776035), उपमंडल होडल के लिए नायब तहसीलदार धर्मवीर ¨सह (8930091982), उपमंडल हथीन के लिए नायब तहसीलदार प्रेम प्रकाश (9871194142) को नोडल अधिकारी बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.