Move to Jagran APP

टीकाकरण का हुआ शुभारंभ, स्वास्थ्यकर्मियों को लगा पहला टीका

वर्ष 2020 जहां संक्रमण काल के साथ देशभर के लोगों के लिए परेशानी का सबब बना रहा तो 2021 की शुरूआत के साथ ही संक्रमण से मुक्ति का संदेश आने शुरू हो गए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 06:50 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 06:50 PM (IST)
टीकाकरण का हुआ शुभारंभ, स्वास्थ्यकर्मियों को लगा पहला टीका
टीकाकरण का हुआ शुभारंभ, स्वास्थ्यकर्मियों को लगा पहला टीका

जागरण संवाददाता, पलवल : वर्ष 2020 जहां संक्रमण काल के साथ देशभर के लोगों के लिए परेशानी का सबब बना रहा तो 2021 की शुरूआत के साथ ही संक्रमण से मुक्ति का संदेश आने शुरू हो गए। कोरोना महामारी से निजात के संकल्प के साथ शनिवार को जिले में भी टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है।

loksabha election banner

जिला स्तरीय वैक्सीनेशन के कार्यक्रम में नागरिक अस्पताल में विधायक दीपक मंगला व सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने रिबन काटकर इसका शुभारंभ किया। टीकाकरण शुभारंभ के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन सुनने के लिए अस्पताल में बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई। इस दौरान बड़ी संख्या में स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ मौजूद रहा। पीएम का संबोधन खत्म होने के साथ ही कार्यक्रम शुरू हो गया।

पहला टीका अस्पताल की सफाई कर्मचारी गुड़िया को लगाया गया। इसके बाद दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर वरिष्ठ चिकित्सकों ने टीका लगवाया। टीकाकरण होते ही तालियां बजा कर उत्साहवर्धन किया गया। इस मौके पर पर निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिगला, पंचायत समिति के चेयरमैन प्रेमचंद शर्मा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. योगेश मलिक, डा. अजय माम, डा. वीपी. गुप्ता, डा. एसएम. बागला, प्रदीप छाबड़ी, कुलदीप फागना, रणबीर सिंह मनोज, महेश शर्मा, प्रवीण ग्रोवर सहित अन्य चिकित्सक व संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। 0.5 एमएल का लगा टीका

स्वास्थ्य विभाग के पास कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की पांच एमएल की वाइल है। हर केंद्र पर सौ-सौ स्वास्थ्य कर्मियों को 0. 5 एमएल वैक्सीन की डोज लगाई गई। इस तरह एक वाइल से 10 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगी। हर केंद्र पर अतिरिक्त वैक्सीन की वाइल भेजी गई थी। वैक्सीन लगने के बाद स्वास्थ्य कर्मी को 30 मिनट तक निगरानी कक्ष में रखा गया, जहां एक डाक्टर को नजर रखने के लिए तैनात किया गया था। इन केंद्रों पर चला कार्यक्रम

नागरिक अस्पताल के अलावा सीएचसी अलावलपुर, सीएचसी दूधौला, हथीन सीएचसी व नागरिक अस्पताल में भी टीकाकरण का शुभारंभ किया गया। होडल में विधायक जगदीश नायर व एसडीएम संदीप अग्रवाल ने अभियान का शुभारंभ किया तथा हथीन सीएचसी में तहसीलदार रोहताश सिंह ने किया। अलावलपुर व दूधौला सीएचसी में क्रमश: एसडीएम कंवर सिंह और नगराधीश अंकिता ने शुभारंभ किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.