Move to Jagran APP

साइबर ठगी के माध्यम से गाढ़ी कमाई को चटका रहे हैं ठग

सावधान, क्षेत्र में साइबर ठग सक्रिय हो चुके हैं। आए दिन साइबर ठगी के माध्यम से लोगों की बैंकों के खातों में रखी गाढी कमाई को ठग चटकाने में लगे हैं। ऐसी घटनाएं कम होने के बजाए बढ़ती ही जा रही हैं। लेकिन, पुलिस ठगी की घटनाओं पर अंकुश नहीं लगा पा रही। जिले में अब तक दर्जन भर लोगों के खातों से लाखों उड़ाए जा चुके हैं। पंचवटी के मनोज कुमार के साथ घटी घटना भी ठगों की ही करतूत है, उनके खाते से 40 हजार रुपये ठगों द्वारा उड़ा लिए गए। बैंक अपनी संपत्ती को रखने के लिए सबसे सुरक्षित जगह मानी गई है। लेकिन, जहां सुविधाएं बढ़ी हैं, वहां चोरी के तरह-तरह के तरीके इजाद हो रहे है। बैंक खाते में

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Sep 2018 06:16 PM (IST)Updated: Thu, 27 Sep 2018 06:16 PM (IST)
साइबर ठगी के माध्यम से गाढ़ी कमाई को चटका रहे हैं ठग
साइबर ठगी के माध्यम से गाढ़ी कमाई को चटका रहे हैं ठग

मोहममद हारून, पलवल:

loksabha election banner

क्षेत्र में साइबर ठग पूरी तरह सक्रिय हो चुके हैं। आए दिन साइबर ठगी के माध्यम से लोगों के बैंकों के खातों में रखी गाढ़ी कमाई को ठग उड़ाने में लगे हैं। ऐसी घटनाएं कम होने के बजाए बढ़ती ही जा रही हैं, लेकिन पुलिस ठगी की घटनाओं पर अंकुश नहीं लगा पा रही। जिले में अब तक दर्जन भर लोगों के खातों से लाखों उड़ाए जा चुके हैं। अब ठगों ने पंचवटी कॉलोनी निवासी मनोज कुमार के खाते से 40 हजार रुपये उड़ा दिए हैं।

बैंक अपनी संपत्ति को रखने के लिए सबसे सुरक्षित जगह मानी गई है, लेकिन जहां सुविधाएं बढ़ी हैं, वहां चोरी के तरह-तरह के तरीके इजाद हो रहे है। बैंक खाते में लोगों के पैसे सुरक्षित नहीं है। ठग कभी बैंक अधिकारी बनकर तो कभी भारतीय रिजर्व बैंक अधिकारी बनकर खातेदार से उसके एटीएम कार्ड की गोपनीय जानकारी लेकर खाते से पैसा अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते हैं। जब तक खातेदार को पता लगता है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है। हालांकि पुलिस काफी मशक्कत के बाद मामले तो दर्ज कर लेती है, लेकिन इन पर कोई स्थायी अंकुश नहीं लग पाता।

ज्यादातर ठगों के मोबाइल नंबर फर्जी आइडी पर होते हैं और वारदात के बाद नंबर को बंद कर देते हैं, जिससे उनके बारे में पुलिस को कोई सुराग नहीं लग पाता है। हाल ही हुई कुछ प्रमुख घटनाएं

- 13 सितंबर को पंचवटी निवासी मनोज के खाते से ठगों ने 40 हजार उड़ाए।

- 24 सितंबर को कृष्णा कालोनी निवासी केशव कुमार के खाते से 40 हजार उड़ाए।

- 20 सितंबर को लाइनपुरा निवासी संजय के खाते से 84 हजार रुपये उड़ाए।

- 12 मार्च को शीशराम बैंक मैनेजर के खाते से तीन लाख रुपये उड़ाए गए।

- कई माह पहले ऋषि राज निवासी पहाड़ी के खाते से एक लाख रुपये उड़ाए गए।

- 15, मार्च, 13 मई, 17 मई को भी अलग अलग खतों से कई लोगों के हजारों रुपये खाते से उड़ाए गए। पुलिस अपनी तरफ से इस मामलों को सुलझाने का पूरा प्रयास कर रही है। कई मामलों में पुलिस को सफलता भी मिली है, परंतु इन पर पूरी तरह अंकुश लोगों की जागरूकता से ही लगाया जा सकता है। लोग अपने खाते और एटीएम कार्ड से संबंधित जानकारी फोन पर किसी को भी न बताएं।

- सुरेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक हथीन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.