Move to Jagran APP

सब मिलकर रोकेंगे मलेरिया का संक्रमण : डीसी

लघु सचिवालय में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 06:58 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 06:58 PM (IST)
सब मिलकर रोकेंगे मलेरिया का संक्रमण : डीसी
सब मिलकर रोकेंगे मलेरिया का संक्रमण : डीसी

जागरण संवाददाता, पलवल : जिला उपायुक्त नरेश नरवाल ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित जिलास्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक में कहा कि मलेरिया की रोकथाम के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित करें। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों से कहा कि वे शहरी क्षेत्र में मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम में सफाई व मशीनों से फॉगिग कराएं। पंचायत विभाग गांवों में नाले-नालियों की साफ-सफाई करवाए व जहां पानी खड़ा होता है, उन गड्ढों को भरवाए, ताकि मच्छरों को पनपने से रोका जा सके।

loksabha election banner

उपायुक्त नरवाल ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि सड़क व उसके किनारे गड्ढों में पानी भरने से अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं। इससे वाहन चालकों को बचाने और जलजमाव दूर करने के लिए उनकी मरम्मत कराई जाए। रोडवेज विभाग के अधिकारी खुले में पड़े टायरों को ठीक से कवर करें, ताकि उनमें पानी जमा न हो तथा मच्छरों का लार्वा पैदा न हो। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित क्षेत्रों के सभी घरों में जाकर मलेरिया के निवारण एवं नियंत्रण उपायों के बारे में जनता को जागरूक करें। उन्होंने आम जनता से भी गंदगी को साफ करने और मच्छरों से बचाव के लिए प्रेरित किया।

इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ.ब्रह्मदीप ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता व स्वच्छता से जिले में मलेरिया की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं। बैठक में पलवल के एसडीएम कंवर सिंह, उप-सिविल सर्जन डॉ.रेखा सिंह, डॉ.दिनेश मलिक, नोडल अधिकारी मलेरिया डॉ.खंडेलवाल, डॉ.मनजीत, डॉ.रितेष, कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग नरेंद्र यादव, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, आयुष विभाग के डॉ.इरफान, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी हरदीप सिंह उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.