संवाद सहयोगी, पलवल: तीन मार्च से होने वाली हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के लिए सीसीटीवी कैमरे वाले स्कूलों में ही सेंटर बनाए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों को लेकर इस बार बोर्ड की ओर से निर्णय लिया गया है। गांवों के स्कूलों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जिम्मेदारी पंचायतों की होगी। नए परीक्षा केंद्र पर आधा दर्जन से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य किया गया है। नकल रोकने की दिशा में यह कदम उठाया जा रहा है।

जिले में कितने परीक्षा केंद्र बनाए जाने हैं, इसका डाटा तैयार किया जा रहा है। बोर्ड की परीक्षा में पारदर्शिता के लिए अधिकारियों ने कमर कस ली है। नकल रहित परीक्षा और बेहतर परीक्षा परिणाम को लेकर प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की गई हैं। अब बोर्ड परीक्षा को लेकर समीक्षा बैठक भी ली जाएगी। जिसमें विभिन्न स्कूलों के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी। नए स्कूलों में बनाए जाने वाले परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी अनिवार्य किया गया है। निदेशालय के कड़े निर्देश के बाद नकल की रोकथाम व परीक्षा में पारदर्शिता को लेकर कदम उठाया गया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षा को नकल रहित कराए जाने पर जोर दिया जा रहा है।

-------

बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। प्री बोर्ड परीक्षाओं के बाद अब बोर्ड की परीक्षाओं के लिए फोकस रहेगा। जिसमें प्री बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को लेकर समीक्षा की जाएगी। जहां, कहीं सुधार की जरूरत होगी वहां पर और अधिक प्रयास कर सुधार किया जाएगा।

- अशोक बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस