जागरण संवाददाता, पलवल : 17 अक्टूबर से शुरू हो चुकी स्नातक अंतिम वर्ष की आनलाइन परीक्षाएं विद्यार्थियों की परेशानी का कारण बन रही है। नेटवर्क, एप व पिन की समस्या के कारण अनेक विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं। कुछ विद्यार्थी नेट की धीमी गति से परेशान हैं तो किसी को पिन नहीं मिल रहा है तो किसी का पिन काम नहीं कर रहा है। इसके अलावा विद्यार्थियों के लैपटाप व मोबाइल की स्क्रीन पर पूरा प्रश्न पत्र नजर नहीं आ रहा है। इस कारण छात्र प्रश्न को समझ नहीं पा रहे हैं और परीक्षा का समय निकल जाता है। इसकी शिकायत के लिए विद्यार्थी विभाग द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर काल कर रहे हैं तो कोई फोन नहीं उठा रहा है।

स्नातक फाइनल वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं नवरात्र के साथ शुरू हो गई हैं। इसके लिए उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने आनलाइन व आफलाइन तरीकों के लिए अलग से एसओपी भी जारी की थी। आनलाइन एसओपी के तहत विद्यार्थियों के लिए मोबाइल एप बनवाया गया है। इसके लिए विद्यार्थियों को गूगल प्ले स्टोर से हायरमी-आनलाइन एसेसमेंट प्लेटफार्म मोबाइल एप इंस्टाल करने को कहा गया था। इसी एप की मदद से विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। रोल नंबर के साथ इस बार एग्जाम पिन नंबर भी जारी किया जा रहा है। यह पिन परीक्षा से एक दिन पहले ईमेल के जरिये ही विद्यार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है। इसी पिन नंबर के जरिए विद्यार्थी आनलाइन परीक्षा दे पा रहे हैं, लेकिन विभाग ने पिन न मिलने पर कंट्रोल रूम भी बनाया है। जहां पर हेल्पलाइन नंबर 01262-293232 भी जारी किया गया है, लेकिन विद्यार्थियों का कहना है कि काल करने पर कोई फोन नहीं उठाता है। नेटवर्क के चलते कई छात्रों की परीक्षा छूट गई। मैं बीसीए अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। बीते 18 अक्टूबर को मेरा ई कॉमर्स विषय की आनलाइन परीक्षा थी। जिसे देते वक्त मेरा नेट डिस्कनेक्ट हो गया। नेटवर्क की समस्या के चलते में अपनी आगे की परीक्षा जारी नहीं रख सकी। सिर्फ 15 सवालों का जवाब दे पाई। इसके बाद मैंने कई बार लॉगइन करने की कोशिश की मगर नहीं हुआ। मैंने हेल्पलाइन नंबर पर भी काल करेगी, लेकिन फोन नहीं उठा।

शिवानी राठी, छात्रा, बीसीए अंतिम वर्ष मेरी परीक्षा का समय खत्म होने में तीन मिनट कुछ सेकेंड रह गए थे, लेकिन उससे पहले ही अपने आप पेपर जमा हो गया और अपने आप एप बंद हो गया। जब एप को दोबारा स्टार्ट किया तो वह ठीक से चल नहीं रहा है था। इसकी वजह से कई प्रश्न छूट गए। बहुत चिता हो रही है। कालेज प्रशासन से इसकी शिकायत की है।

प्रियंका, छात्रा बीकाम अंतिम वर्ष। कुछ विद्यार्थियों ने पिन व एप संबंधी शिकायत की है। इसको लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया है। जिनका पेपर छूट गया है या पूरा नहीं हो पाया है, उनसे डिटेल मांगी जा रही है। विद्यार्थियों को परेशान होने की जरूरत नही है

- डाक्टर बाबूलाल शर्मा। जिला उच्चतर शिक्षा अधिकारी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप