संवाद सहयोगी,होडल: पुन्हाना चौक स्थित राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के मैदान में बुधवार को 73वां गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर एसडीएम वकील अहमद ने बतौर मुख्य अतिथि तिरंगा फहराकर मार्च पास्ट की सलामी ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि संविधान सभा के सदस्यों ने लगभग तीन वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद संविधान को तैयार किया। इसी संविधान की बदौलत छोटे-बड़े, अमीर-गरीब, सभी को न्याय, स्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिला।

उन्होंने बाबा साहेब डा. भीमराव आंबेडकर सहित संविधान सभा के सभी सदस्यों को नमन किया। देश को आजादी दिलाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, डा. राजेंद्र प्रसाद, पं.जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और डा. भीमराव आंबेडकर जैसे अनेक महान स्वतंत्रता सेनानियों ने कड़ा संघर्ष किया था। शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद और उधम सिंह जैसे क्रांतिकारियों के बलिदानों के कारण ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। आजादी की लड़ाई में हरियाणा प्रदेश का अहम योगदान रहा है।

आज भी हरियाणा के नौजवान सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं। यही कारण है कि आज हरियाणा का प्रत्येक 10वां जवान भारतीय सेना में रहकर देश की सेवा कर रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र पर प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र का सामान विकास कराने के लिए प्रयासरत है। राज्य सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन व सुशासन के पथ पर चलते हुए कई अनूठी पहल की हैं, जिनमें युवाओं को योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां, कर्मचारियों का आनलाइन तबादला, राशन, पेंशन और सब्सिडी में चल रहे फर्जीवाड़े को बंद करना आदि शामिल है।

इस अवसर पर सरकारी स्कूलों के सैकड़ों बच्चों ने मनमोहक सांस्कृतिक और देशभक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि वकील अहमद ने विभिन्न विभागों और अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, सामाजिक संस्थाओं और खिलाड़ियों को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष पलवल चरणसिंह तेवतिया, डीएसपी सज्जन सिंह, तहसीलदार संजीव नागर, जगमोहन गोयल,जीतपाल ड्क्षसह, नरेंद्र ढुल, बार एसोसिएशन के प्रधान सुरेशचंद सौरोत, पवन सौरोत, बृजेश शर्मा, प्रेमराज तंवर, जगवीर चौहान, मोनू कालडा, सचिव देवेंद्र कुमार, अली मोहम्मद, रीना शर्मा, प्रकाश गोयल, डालचंद प्रधान, परशुराम प्रसाद, लखनलाल सोरोत, मनोज कुमार शर्मा सहित विभिन्न विभागों के कर्मचारीगण एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran