Move to Jagran APP

पांच करोड़ रुपये से बनेगा नगर परिषद का नया भवन

चंद्रप्रकाश गर्ग, होडल शहर की पुरानी नगरपालिका की वर्षों से खंडहर पड़े भवन के स्थान पर

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Apr 2018 07:39 PM (IST)Updated: Tue, 03 Apr 2018 07:39 PM (IST)
पांच करोड़ रुपये से बनेगा नगर परिषद का नया भवन
पांच करोड़ रुपये से बनेगा नगर परिषद का नया भवन

चंद्रप्रकाश गर्ग, होडल

loksabha election banner

शहर की पुरानी नगरपालिका की वर्षों से खंडहर पड़े भवन के स्थान पर अब पार्षदों को नए भवन निर्माण का सपना पूरा होता दिखाई दे रहा है। उक्त स्थान पर शीघ्र ही तीन मंजिला भवन का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए नगर परिषद द्वारा टेंडर प्रक्रिया भी की जा चुकी है। इसके निर्माण पर लगभग पांच करोड़ की राशी खर्च की जाएगी।

भवन में प्रथम और द्वितीय तल पर 62 दुकानें तथा तीसरी मंजिल पर डिजिटल लाइब्रेरी व पार्षदों, चेयरमैन, सचिव और कर्मचारियों के बैठने के कार्यालय बनाए जाएंगे। बेसमेंट में वाहन पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। नए भवन में ही मीडिया सेंटर भी बनाया जाएगा, जिसमें कंप्यूटर, फर्नीचर सहित मीडिया संबंधित अन्य सभी सुविधाएं परिषद की तरफ से उपलब्ध कराई जाएंगी। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही वार्ड पार्षद भी खुश नजर आ रहे हैं। फिलहाल परिषद का कार्यालय लघु सचिवालय के भवन में ही चलाया जा रहा है। नए भवन का निर्माण कार्य लगभग एक साल में पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। परिषद के पार्षदों द्वारा नए भवन की मांग को बैठकों में भी कई बार उठाया जा चुका है। 1884 में शहर में पहली बार बनी थी पालिका

वर्ष 1884 में शहर में पहली बार नगर पालिका का गठन हुआ था। उस दौरान शहर पालिका भवन का निर्माण कराया गया था, लेकिन आज वही भवन एक खंडहर के रूप में तब्दील हो चुका है। बारिश के दिनों में तो इसके चारों तरफ कई फुट पानी जमा हो जाता है और यह भवन एक टापू का रूप धारण कर लेता है। महीनों तक यहां पानी भरा रहने के कारण यह कंडम घोषित हो चुका है। करीब दो वर्ष पहले तक नगरपालिका की इसी भवन में बैठकें हुआ करती थी। भवन कंडम घोषित होने के बाद से पार्षदों के बैठने की व्यवस्था नहीं हो पाई है।

पालिका के पुराने भवन के स्थान पर नया भवन बनने पर वार्ड पार्षदों और विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को बैठने की उचित व्यवस्था होगी।

- सत्यवीर, पार्षद नए भवन निर्माण से शहरवासियों में उत्साह बना हुआ है। लगभग पांच करोड़ रुपए बनने वाले इस भवन में सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

- लखनलाल, पार्षद पुराना भवन कंडम घोषित हो चुका है। पार्षदों की मांग पर परिषद द्वारा नए भवन का प्रस्ताव बनाया गया था। अब टैंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, जल्द निर्माण भी शुरू हो जाएगा।

- राजगोपाल, चेयरमैन, नप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.