Move to Jagran APP

सात करोड़ की लागत से बनेगा फुट ओवर ब्रिज, हजारों यात्रियों को होगा फायदा

पलवल पलवल रेलवे स्टेशन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। पलवल से दिल्ली व अन्य गंतव्यों तक सफर करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए रेलवे विभाग एक और फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) की मांग पूरी करने जा रहा है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो करीब सात करोड़ की लागत से बनने वाला यह फुट ओवर ब्रिज करीब

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 07:56 PM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 07:56 PM (IST)
सात करोड़ की लागत से बनेगा फुट ओवर ब्रिज, हजारों यात्रियों को होगा फायदा
सात करोड़ की लागत से बनेगा फुट ओवर ब्रिज, हजारों यात्रियों को होगा फायदा

लीड---

loksabha election banner

फोटो-20

- यात्री संघ कर रहा था लंबे समय से मांग, रेलमंत्री के समक्ष भी उठा था मुद्दा

- आठ फीट चौड़े जर्जर पुल से रेलवे लाइन क्रास करते हैं लोग, दुर्घटना का भी रहता है खतरा

- करीब 400 फीट लंबा और 20 फुट चौड़ा बनेगा ब्रिज, अगस्त 2019 तक होगा पुल का निर्माण

संजय मग्गू, पलवल

पलवल रेलवे स्टेशन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। पलवल से दिल्ली व अन्य गंतव्यों तक सफर करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए रेलवे विभाग एक और फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) की मांग पूरी करने जा रहा है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो करीब सात करोड़ की लागत से बनने वाला यह फुट ओवर ब्रिज करीब 400 फीट लंबा 20 फीट चौड़ा होगा तथा संभवत: सितंबर माह तक इसके टेंडर भी करा लिए जाएंगे। फिलहाल रेलवे विभाग ने इसे जीआरपी व आरपीएफ की चौकियों के मध्य बनाने की योजना बनाई है, टेंडर लगाए जाने तक इसमें बदलाव भी किया जा सकता है।

पलवल रेलवे स्टेशन से जिले भर के करीब 25 हजार दैनिक यात्री सफर करते हैं। रेलवे स्टेशन से 44 ट्रेनें अप व डाउन में चलती हैं। इनमें से अधिकांश दिल्ली व गाजियाबाद तक की ईएमयू ट्रेन हैं। यहां रेलवे लाइव क्रॉस करने के लिए आठ फीट चौड़ा एक एफओबी है तथा वह भी जर्जर अवस्था में है। एक ट्रेन आने पर करीब 600 से 700 लोग उतरते-चढ़ते हैं। ट्रेन पकड़ने के फेर में कई बार लोगों में भगदड़ भी मच जाती है तथा दुर्घटना का भी खतरा बना रहता है। इसके अलावा जब रात्रि को दिल्ली की तरफ से ट्रेन आती हैं व एफओबी पर भीड़ बढ़ जाती है तो यात्री जल्दी के चक्कर में जान जोखिम में डालकर भी रेलवे लाइन पार करते हैं। अब नए एफओबी बनने से दैनिक रेल यात्रियों में हर्ष का माहौल है। आठ फुट चौड़ा एफओबी कभी का जर्जर हो चुका है तथा कई बार तो जब यात्री अधिक होते हैं तो यह हिलने भी लगता है। करीब छह-सात वर्ष से हम इस मांग को उठा रहे हैं। वर्ष 2016 में तत्कालीन रेल मंत्री प्रभु के पलवल आगमन पर भी मांग को उठाया गया था। हमारी मांग है कि सभी प्लेटफार्मों पर एक्सेलेटर (स्वचलित सीढि़यां) भी बनाई जाएं।

- प्रकाश मंगला, अध्यक्ष, दैनिक रेल यात्री संघ। पलवल रेलवे स्टेशन पर 400 मीटर लंबा व 20 फुट चौड़ा एफओबी प्रस्तावित है, जिसके लिए जल्दी ही टैंडर भी हो जाएंगे। इसकी अनुमानित लागत 7.04 करोड़ रुपये है। एफओबी को एक वर्ष में तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

- एके गुप्ता, सेक्शन इंजीनियर, फरीदाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.