Move to Jagran APP

चुनावी सभा में अटल जी को दी थी पीएम बनने की अग्रिम बधाई

पलवल देश के तीन बार प्रधानमंत्री रहे स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी को पहली बार प्रधानमंत्री बनाने में पलवल की भी महती भूमिका रही थी। वर्ष 1996 में भाजपा का चौधरी बंसीलाल की हरियाणा विकास पार्टी से चुनावी गठबंधन था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Aug 2018 07:12 PM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 07:12 PM (IST)
चुनावी सभा में अटल जी को दी थी पीएम बनने की अग्रिम बधाई
चुनावी सभा में अटल जी को दी थी पीएम बनने की अग्रिम बधाई

लीड---

loksabha election banner

फोटो-25

- दो बार चुनावी रैलियों तथा दो बार जनसंपर्क अभियान के तहत आए थे पलवल

संजय मग्गू, पलवल

देश के तीन बार प्रधानमंत्री रहे स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को पहली बार प्रधानमंत्री बनाने में पलवल की भी महती भूमिका रही थी। वर्ष 1996 में भाजपा का चौधरी बंसीलाल की हरियाणा विकास पार्टी से चुनावी गठबंधन था। अटल जी पलवल के सैनिक ग्राउंड (वर्तमान में ताऊ देवीलाल पार्क) में लोकसभा के लिए भाजपा प्रत्याशी रामचंद्र बैंदा तथा विधानसभा में हविपा प्रत्याशी करण ¨सह दलाल के पक्ष में चुनावी रैली को संबोधित करने आए थे।

उस समय सभा में मौजूद लोगों ने व विधायक करण ¨सह दलाल ने अटल जी से खड़े होकर कहा था कि पलवल उन्हें प्रधानमंत्री बनने की अग्रिम शुभकामना दे रहा है तथा उनके लोकसभा प्रत्याशी को भारी बहुमत से विजयी बनाकर भेजेंगे। चुनाव परिणाम आए तो बैंदा भारी बहुमत से चुनाव जीते तथा अटल जी प्रधानमंत्री भी बने। यह जरूर है कि बहुमत न होने के चलते उनका पहला कार्यकाल मात्र 13 दिन का ही रहा। लेकिन उनके तीनों कार्यकाल में पलवल-फरीदाबाद की जनता ने उनके प्रत्याशी को विजयी बनाकर भेजा। वर्ष 2000 में विधानसभा चुनाव की रैली में उन्होंने भाजपा का सांसद चुनने के लिए आभार भी जताया था।

अटल बिहारी वाजपेयी की पलवल से काफी आत्मीयता थी तथा वे चार बार पलवल में आए थे। वर्ष 1996 व 2000 में तो उन्होंने चुनावी रैलियों को संबोधित किया था जबकि वर्ष 1984 में वे भाजपा नेता चंद्रभान गुप्ता के बर्फखाने पर आए थे व करीब तीन घंटे से अधिक तक भाजपा कार्यकर्ताओं सहित शहर के प्रबुद्ध नागरिकों के साथ विचार साझा किए थे।

चंद्रभान गुप्ता उन पलों की याद ताजा करते हुए बताते हैं कि विनोदी स्वभाव के अटल जी की बातों की लंबे समय तक हम आपस में चर्चा किया करते थे। वर्ष 1985 में वे पेट्रोल पंप के पीछे भाजपा के जनसंपर्क अभियान के तहत सभा को संबोधित करने आए थे, जिसके लिए भाजपा के बड़े नेताओं स्व. मूलचंद मंगला, डाल चंद मंगला आदि ने चंदा एकत्रित कर सभा का आयोजन कराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.