Move to Jagran APP

अनुभूति की टीम ने किया गांव, गोशाला का अवलोकन

पलवल : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के आयाम (शाखा) एसएफडी के आह्वान पर चलो गांव की ओर कार्यक्रम के चौथे दिन सामाजिक अनुभूति की टीम ने गांव सहनौली हसनपुर मे मंदिर पर सफाई अभियान चलाया। इसी दौरान 1975 की आपातकालीन स्थिति पर विचार गोष्ठी भी की गई, जिसमे मुख्य वक्ता विश्व ¨हदू परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष प्यारेलाल शर्मा रहे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 06:52 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 06:52 PM (IST)
अनुभूति की टीम ने किया गांव, गोशाला का अवलोकन
अनुभूति की टीम ने किया गांव, गोशाला का अवलोकन

जागरण संवाददाता, पलवल : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के आयाम (शाखा) एसएफडी के आह्वान पर चलो गांव की ओर कार्यक्रम के चौथे दिन सामाजिक अनुभूति की टीम ने गांव सहनौली हसनपुर मे मंदिर पर सफाई अभियान चलाया। इसी दौरान 1975 की आपातकालीन स्थिति पर विचार गोष्ठी भी की गई, जिसमें मुख्य वक्ता विश्व ¨हदू परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष प्यारेलाल शर्मा रहे।

loksabha election banner

एबीवीपी के वरिष्ठ कार्यकर्ता दामोदर भारद्वाज की अगुवाई में अनुभूति की टीम सपेरा बस्ती में पहुंची, वहां देखा गया कि आज भी अंतिम पंक्ति में खड़ा व्यक्ति शिक्षा के अभाव में अपना जीवन व्यतीत कर रहा है। टीम को बताया गया कि पूरे सपेरा समाज में कोई भी व्यक्ति आठवीं कक्षा से ऊपर शिक्षित नही है। जिस पर टीम के सदस्यों ने कहा कि यह भारतीय समाज की बड़ी विडंबना है, अगर ऐसी ही स्थिति बनी रही तो विश्व गुरु का सपना देखना हमारे लिए बेमानी है।

इस मौके पर टीम के सदस्यों ने कहा कि हमारे देश की 70 फीसद आबादी गांव में निवास करती है। किन परिस्थितियों का सामना करते हुए ग्रामीण लोग आज भी अपने आपको सबल बनाए हुए हैं, यह निर्भरता का एक प्रत्यक्ष उदाहरण है। देश के गांवों को भारत की आत्मा कहा जाता है, अगर शरीर से आत्मा निकल जाती है तो शरीर निरर्थक हो जाता है। उसी प्रकार से इस वैभवशाली देश का गौरवशाली इतिहास गांव से जुड़ा हुआ है। टीम ने गांव की विभिन्न बस्तियों में जाकर लोगों के सामाजिक ताने-बाने रहन-सहन का प्रत्यक्ष अनुभव किया।

टीम के सदस्य हसनपुर स्थित ईंट-भट्ठों पर भी गए, तथा वहां मजदूरों की जीवन शैली का भी अनुभव किया। आर्य कन्या गुरुकुल की गऊशाला में गुरूकुल संचालक अमन शास्त्री ने तरह तरह की नस्लों की गायों को दिखाया। सामाजिक अनुभूति के इस कार्यक्रम मे हिसार, फतेहाबाद, महेंद्रगढ़, भिवानी, फरीदाबाद और पलवल के कार्यकर्ताओं की भागीदारी रही।

इस मौके पर प्रदेश मंत्री सुनील भारद्वाज, टीम प्रमुख सचिन महायच, विभाग प्रमुख घनश्याम वत्स, जिला संयोजक योगेश कौशिक, हितेश जिंदल विभाग संयोजक मयंक निर्मल, हिमांशु वर्मा, राजेश भारद्वाज, नगर मंत्री हितेश वशिष्ठ, चेतन, विकास, सुनील, पवन, नरेश मुख्य रुप से मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.