Move to Jagran APP

वीडब्ल्यूएससी सदस्यों को दिया जल जीवन मिशन और अटल भूजन योजना के प्रति प्रशिक्षण

जिला कुसुम जांगड़ा ने बताया कि पेयजल व्यवस्था के रखरखाव और संचालन के लिए ग्राम पंचायतों में बनी ग्राम जल एवं सीवरेज समिति सदस्यों को उनके कार्यों और उद्देश्यों की जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 08:57 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 08:57 PM (IST)
वीडब्ल्यूएससी सदस्यों को दिया जल जीवन मिशन और अटल भूजन योजना के प्रति प्रशिक्षण
वीडब्ल्यूएससी सदस्यों को दिया जल जीवन मिशन और अटल भूजन योजना के प्रति प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, पलवल: जल जीवन मिशन और अटल भूजल योजना संबंधित जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन द्वारा ग्राम जल एवं सीवरेज समिति सदस्यों के लिए एक दिवसीय क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला कुसुम जांगड़ा ने बताया कि पेयजल व्यवस्था के रखरखाव और संचालन के लिए ग्राम पंचायतों में बनी ग्राम जल एवं सीवरेज समिति सदस्यों को उनके कार्यों और उद्देश्यों की जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में पेयजल के संरक्षण तथा भूमिगत जल के प्रति जागरूक किया गया। इस मौके पर जानकारी प्रदान करते हुए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कनिष्ठ अभियंता वेद प्रकाश ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल प्रदान किये जाने की योजना चरम पर है।

loksabha election banner

जिले के हर ग्राम पंचायत में 100 प्रतिशत कार्य पूर्ण करन के लिए कार्य जारी है, जिसमें ग्राम जल एवं सीवरेज समिति सदस्यों की भूमिका अहम है।

उन्होंने बताया कि गांव में पेयजल पाइपलाइन दुरुस्त रहे, लीकेज कहीं ना हो इसके लिए विभाग भी प्रतिबद्ध है जिसमें आमजन का सहयोग जरूरी है। उन्होंने मेन पाइपलाइन में कनेक्शन करने और मोटर चालक के कार्यों के बारे में भी प्रशिक्षण प्रदान किया। खंड समन्वय संजय कुमार ने सभी को पेयजल की रसायन जांच और जीवाणु जांच के बारे में भी जानकारी देते हुए कहा कि हमें पेयजल के मानको की समय-समय पर जांच करवाते रहना चाहिए। भूमिगत जल में पेयजल मानक समय समय पर बदलते रहते हैं। हमारी सेहत के लिए पानी में उपलब्ध टीडीएस, क्लोराइड, फ्लोराइड, पीएच जैसे कई मानको का सामान्य होना जरूरी है। खंड समन्वय विश्वास ने कहा कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए ग्राम जल एवं सीवरेज समिति सदस्यों की भूमिका है कि वे ग्राम विकास के लिए गांव के पानी को व्यर्थ में बहने से बचाएं। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल दिया जा रहा है। साथ ही पीने के पानी के बिल भी ग्राम जल एवं सीवरेज समिति ग्रामीणों से भरने के लिए प्रेरित करें। पानी के बिल के पैसे ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के बैंक अकाउंट में ही आने है, जिससे समिति ग्राम पंचायत में पेयजल की व्यवस्था करने में वहन करेगी।

बीआरसी मंजू रानी ने एचटूएस किट वितरित करें सभी को किट से पानी की जीवाणु जांच करने की विधि के बारे में बताया। सिचाई विभाग के अटल भूजल योजना के अमित कुमार ने बताया कि अटल भूजल योजना के तहत रहराना, जोधपुर, लालवा, रतिपुर, चिरवाती गांव की ग्राम जल एवं सीवरेज समिति से अतिरिक्त मुख्य सचिव केशनी आंदन अरोड़ा 26 अक्टूबर को दो बजे आज की प्रशिक्षण कार्यशाला संबंधित फीडबैक भी लेंगे। ग्राम जल एवं सीवरेज समिति की भूमिका अहम है। इस मौके पर अटल भूजल योजना से गोविद महादेव, वारिस खान, राहुल व जन स्वास्थ्य विभाग से जेई रामबीर सिंह, बी एस राणा, राहुल, सुरेंद्र सिंह, पंचायत विभाग से एससीपीओ अंशु डगर पंचायत सेक्रेटरी जसवंत सिंह, महेंद्र डागर उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.