Move to Jagran APP

राष्ट्रीय राजमार्ग होगा जगमग, हटेगा अंधेरे का साया

राष्ट्रीय राजमार्ग अब जल्द ही रात में रोशन रहेगा। राजमार्ग प्राधिकरण ने राजमार्ग पर स्ट्रीय लाइटें लगाने का काम शुरू कर दिया है। कार्य भी तेज गति से चल रहा है, उम्मीद जताई जा रही है कि अलगे एक-दो माह में ही कार्य पूरा हो जाएगा। स्ट्रीट लाइट लगने से जहां रात्रि में वाहन चालकों को सुविधा होगी, वहीं सर्दियों में कोहरे के दौरान होने वाले हादसों में कमी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Nov 2018 05:49 PM (IST)Updated: Fri, 23 Nov 2018 05:49 PM (IST)
राष्ट्रीय राजमार्ग होगा जगमग, हटेगा अंधेरे का साया
राष्ट्रीय राजमार्ग होगा जगमग, हटेगा अंधेरे का साया

- प्राधिकरण ने राजमार्ग पर स्ट्रीट लाइटें लगाने का कार्य शुरू किया

loksabha election banner

सुरेंद्र चौहान, पलवल

राष्ट्रीय राजमार्ग अब जल्द ही रात में रोशन रहेगा। राजमार्ग प्राधिकरण ने राजमार्ग पर स्ट्रीट लाइटें लगाने का काम शुरू कर दिया है। कार्य भी तेज गति से चल रहा है, उम्मीद जताई जा रही है कि अगले एक-दो माह में ही कार्य पूरा हो जाएगा। स्ट्रीट लाइट लगने से जहां रात्रि में वाहन चालकों को सुविधा होगी, वहीं सर्दियों में कोहरे के दौरान होने वाले हादसों में कमी जाएगी।

बता दें कि दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग को छह लेन किए जाने का कार्य अभी भी चल रहा है। फरीदाबाद से होडल तक राजमार्ग पर कार्य काफी हो चुका है। ज्यादातर अंडरपास बन चुके हैं और सड़क भी बन चुकी है। अभी गांवों में कुछ स्थानों पर सर्विस रोड, ड्रेनेज सिस्टम आदि का कार्य अधूरा पड़ा है।

बामनीखेड़ा, बघौला, पृथला जैसे कई गांवों में अभी कार्य शुरू नहीं हुआ है। जहां-जहां अंडरपास बने हैं, उन पर भी स्ट्रीट लाइटें नहीं लगाई गई हैं। परिणामस्वरूप रात्रि में शहरों को छोड़ दें तो राजमार्ग पर अंधेरा रहता है। सड़क चौड़ी होने से वाहन पूरी रफ्तार में चलते हैं और अचानक किसी आवारा पशु या व्यक्ति के आने पर हादसा हो जाता है। राजमार्ग पर आए दिन ऐसे हादसे होते रहते हैं।

पलवल शहर की बात करें तो अभी एलिवेटिड पुल के निर्माण का कार्य चल रहा है। उसके बाद ही स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। सबसे ज्यादा दिक्कत राजमार्ग पर बने अंडर पास के दोनों तरफ होती है, जब वाहन पुल के ऊपर से तेज रफ्तार में नीचे उतरते हैं और नीचे सर्विस रोड से भी वाहन राजमार्ग पर एंट्री करते हैं। उस समय अक्सर हादसा हो जाता है।

दूसरा अब सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। अगले कुछ दिनों में कोहरा भी पड़ने लगेगा, तब हादसों का सिलसिला और बढ़ जाएगा। इसी को देखते हुए प्राधिकरण ने राजमार्ग पर जहां सड़क छह लेन बन चुकी है, वहां स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। चंद दिनों में शहर में जहां पुरानी कोर्ट से आगे एलिवेटिड पुल उतरेगा, उससे आगे धौलागढ़ तक स्ट्रीट लाइट के खंभे खड़े कर दिए जाएंगे। केबल भी साथ-साथ बिछाई जा रही है ताकि कोहरा शुरू होने से पहले जितने हिस्से में खंभे खड़े हो जाएंगे, उन्हें चालू किया जा सके। लाइटें भी इस पर एलइडी लगाई जा रही हैं, जो सौर ऊर्जा से संचालित होंगी। इससे बिजली कनेक्शन के लिए भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वैसे तो पूरे राजमार्ग पर स्ट्रीट लाइटें लगाए जाने का प्रस्ताव है, परंतु अभी कुछ स्थानों पर कार्य अधूरा है। इसलिए जहां-जहां सड़क बन चुकी है, वहां स्ट्रीट लाइटें लगवाने का कार्य शुरू करवा दिया गया है। प्रयास किया जा रहा है कि कोहरा शुरू होने से पूर्व ज्यादा से ज्यादा सड़क को कवर किया जा सके ताकि वाहन चालकों को असुविधा न हो।

- धीरज ¨सह, परियोजना निदेशक, एनएचएआइ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.