Move to Jagran APP

जिला परिषद में बीसी वर्ग ए के लिए वार्ड 10 व 18 और पंचायत समिति, पंच व सरपंच के पद भी आरक्षित

जिले में बुधवार को जिप पंच सरपंच व पंचायत समिति के बीसी वर्ग ए के लिए वार्ड आरक्षित किए गए। जिला परिषद (जिप) के ड्रा लघु सचिवालय पलवल में हुए वहीं छह खंडों के ड्रा अलग-अलग खंडों पर अधिकारियों द्वारा कराए गए।

By JagranEdited By: Versha SinghPublished: Thu, 29 Sep 2022 10:40 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 10:40 AM (IST)
जिला परिषद में बीसी वर्ग ए के लिए वार्ड 10 व 18 और पंचायत समिति, पंच व सरपंच के पद भी आरक्षित
जिला परिषद में बीसी वर्ग ए के लिए वार्ड 10 व 18 में हुए लकी ड्रा

जागरण संवाददाता, पलवल: जिले में बुधवार को जिप, पंच, सरपंच व पंचायत समिति के बीसी वर्ग ए के लिए वार्ड आरक्षित किए गए। जिला परिषद (जिप) के ड्रा लघु सचिवालय पलवल में हुए, वहीं छह खंडों के ड्रा अलग-अलग खंडों पर अधिकारियों द्वारा कराए गए। जिप में बीसी ए वर्ग के लिए वार्ड 10 व 18 आरक्षित किए गए। इन दोनों वार्डों में अब बीसी वर्ग ए का उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा। वहीं सभी खंड स्तर पर बीसी वर्ग ए के लिए ड्रा के माध्यम से गांवों की सरपंची को आरक्षित किया गया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत लघु सचिवालय पलवल में जिला परिषद के आरक्षण के ड्रा साढ़े तीन बजे जिला पंचायत अधिकारी की देखरेख में किए गए। हथीन में एसडीएम लक्ष्मी नारायण की देखरेख में ड्रा का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

loksabha election banner

हथीन में पंचायत समिति के वार्ड चार व 28 को बीसी वर्ग ए के लिए आरक्षित किया गया। हथीन में पंचायत समिति के 30 वार्ड हैं। इनमें वार्ड नंबर एक, 20 तथा 30 को पहले ही एससी वर्ग के लिए आरक्षित किया हुआ था। ड्रा प्रक्रिया के तहत तीन वार्डों को अलग करके बीसी ए का ड्रा निकाला गया, जिसमें वार्ड नंबर चार तथा वार्ड नंबर 28 बीसी वर्ग ए के लिए आरक्षित किया गया।

इसके अलावा प्रखंड में 18 पंचायतें, जिनमें पूठली, जरारी, रनसीका, घीघडाका, स्वामीका, लखनाका, मठेपुर, पोंडरी, मलाई , महलूका, मंडकोला, अंधोप, गहलब, जनाचौली, फिरोजपुर राजपूत, भंगूरी व कोंडल गांवों की पंचायतों को बीसी ए वर्ग के लिए आरक्षण के लिए रखा गया था। इन 18 पंचायतों में सबसे ज्यादा बीसी ए वर्ग की जनसंख्या है।

आरक्षित की गई पंचायतों में रनसीका, खेडली जीता, घीघडाका, फिरोजपुर राजपूत, पौंडरी व गहलब की पंचायतों को आरक्षित किया गया। इसके अलावा गांव में पंचों के ड्रा भी निकाले गए। खंड पृथला की 36, पलवल की 41 तथा बडौली खंड की 37 ग्राम पंचायतों के पंच, सरपंच व पंचायत समितियों के सदस्यों के लिए बीसीए (ए) के आरक्षण के लिए ड्रा आफ लाट्स बुधवार को स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन में एसडीएम शशि वसुंधरा की अध्यक्षता में निकाले गए।

एसडीएम शशि वसुंधरा ने ड्रा आफ लाट्स निकालते हुए बताया कि खंड पृथला की पंचायत समिति के लिए बीसीए ए के लिए एक सीट आरक्षित की गई है, जिनमें वार्ड नंबर एक बीसीए ए के लिए आरक्षित किया गया है।

उन्होंने बताया कि खंड पृथला में सरपंच पद के लिए 36 ग्राम पंचायत में से बीसीए ए के लिए तीन सीटें आरक्षित की गई है, जिनमें ग्राम पंचायत कुरारा सहापुर, अमरपुर व डाढोता को पिछड़ा वर्ग ए के लिए आरक्षित किया गया है। इसी प्रकार खंड पलवल की पंचायत समिति के लिए बीसीए ए के लिए एक सीट आरक्षित की गई है। इनमें वार्ड नंबर छह बीसीए ए के लिए आरक्षित की गई है।

एसडीएम ने बताया कि खंड पलवल में सरपंच पद के लिए 41 ग्राम पंचायत में से बीसीए ए के लिए तीन सीटें आरक्षित की गई है, जिनमें ग्राम पंचायत सुजवाड़ी, टहरकी व चिरावटा को बीसीए ए के लिए आरक्षित किया गया है। इसी प्रकार होडल खंड की 34 ग्राम पंचायतों में पंच, सरपंच व पंचायत समिति में आरक्षण को लेकर बुधवार केा लघु सचिवालय के सभागार में एसडीएम डा.चिनार चहल की अध्यक्षता में ड्रा निकाले गए।

बता दें कि बहरोला, हिदायतपुर, फुलवाड़ी और गांव शोलाका को सरपंच पद में अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित किया गया। बामनीखेडा, गुदराना, पालरी भूपगढ व सेलोठी को अनुसूचित जाति पुरुष के लिए तथा लाडियाका, रूंधी व नांगल ब्राहम्मण को पिछडे वर्ग (क) महिला के लिए आरक्षित किया गया।

औरंगाबाद, बांसवा, भुलवाना, डाडका, दीघोट, गोपालगढ, खटैला सराय, मर्रोली, सीहा व तुमसरा को सामान्य महिला के लिए आरक्षित किया गया। अटोहा, बंचारी, भिडूकी, बोराका, डकोरा, गोडोता, करमन, खिरबी, लोहिना, मीतरोल, पैंगलतू, सेवली व सौनहद को सामान्य पुरुष के लिए आरक्षित किया गया।

ग्राम पंचायतों (होडल) में पंच, सरपंच व पंचायत  समिति में आरक्षण को लेकर बुधवार केा लघु सचिवालय के सभागार  में एसडीएम डा. चिनार चहल की अध्यक्षता में ड्रा निकाले गए।

ग्राम पंचायत (पलवल) में से बीसीए ए के लिए  तीन सीटें आरक्षित की गई है, जिनमें ग्राम पंचायत सुजवाड़ी, टहरकी व  चिरावटा को बीसीए ए के लिए आरक्षित किया गया है।

एसडीएम शशि वसुंधरा ने ड्रा आफ लाट्स निकालते हुए बताया कि खंड बडौली की पंचायत समिति के लिए बीसीए ए के लिए दो सीटें आरक्षित की गई है। इनमें वार्ड नंबर दो व चार बीसीए ए हेतू आरक्षित की गई है।

एसडीएम के अनुसार, खंड बड़ौली में सरपंच पद के लिए 37 ग्राम पंचायत में से बीसीए ए के लिए तीन सीटें आरक्षित की गई है। इनमें ग्राम पंचायत बलई, भोलडा व सोलडा को बीसीए ए के लिए आरक्षित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा खंड पृथला, पलवल व बडौली की ग्राम पंचायतों में वार्ड पंचों के लिए भी बीसीए ए के लिए ड्रा निकाला गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.