Move to Jagran APP

इंजन लगाकर पानी चोरी कर रहे लोगों ने कर्मचारियों के साथ की हाथापाई

गुरुग्राम कैनाल से पानी की चोरी करने वाले लोग बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे लोगों पर सिचाई विभाग शिकंजा कसती है तो लोग हाथापाई और झगड़े पर उतारू हो जाते हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 08:07 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 08:07 PM (IST)
इंजन लगाकर पानी चोरी कर रहे लोगों ने कर्मचारियों के साथ की हाथापाई
इंजन लगाकर पानी चोरी कर रहे लोगों ने कर्मचारियों के साथ की हाथापाई

संवाद सहयोगी, हथीन: गुरुग्राम कैनाल से पानी की चोरी करने वाले लोग बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे लोगों पर सिचाई विभाग शिकंजा कसती है, तो लोग हाथापाई और झगड़े पर उतारू हो जाते हैं। सोमवार देर शाम भी कुछ लोगों ने अधिकारियों के साथ हाथापाई की।

loksabha election banner

आसपास के गांव के लोगों ने गुरुग्राम कैनाल पर डीजल इंजन लगाए हुए थे। इन इंजनों से मछली पालन के लिए जोहड़ों को अवैध रूप से भरा जा रहा था। जैसे ही सिचाई विभाग के अधिकारी और कर्मचारी डीजल इंजनों को हटाने पहुंचे तो छांयसा गांव के कई लोग अधिकारियों और कर्मचारियों से उलझ गए। इस दौरान उन्हेंने कर्मचारियों को जान से मारने की धमकी दी तथा हाथापाई की। हालांकि, विभाग के अधिकारियों ने आधा दर्जन इंजनों को कब्जे में ले लिया। इस मामले में सिचाई विभाग के अधिकारियों ने छांयसा के वसीम, मुबारिक, सरफु, नसीम, बिलाल और कालू के खिलाफ लिखित रूप से शिकायत एसडीएम को दी है। मौके पर हथीन सिचाई विभाग के कनिष्ठ अभियंता सतेंद्र, राहुल, दीपक शर्मा मौजूद रहे।

बता दें कि विभाग की तरफ से पहले भी कई बार शिकायतें होने पर इन इंजनों को हटाया जा चुका है, लेकिन कुछ लोग फिर से इंजनों को लगा लेते हैं। जिससे सेम की समस्या पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। गुरुग्राम के सटे कई गांवों में जोहड़ों की वजह से सेम की समस्या बनी हुई है, जिससे आम किसान परेशान हैं। ग्रीवेंस कमेटी में चल रहा है अवैध पानी चोरी का मामला:

गुरुग्राम कैनाल में लोगों द्वारा अवैध रूप से पानी चोरी का मामला ग्रीवेंस कमेटी में भी चल रहा है। ग्रीवेंस कमेटी में मंत्री बनवारी लाल ने सिचाई विभाग के अधिकारियों से गुरुग्राम कैनाल में अवैध रूप से इंजनों के जरिये पानी चुराने वालों के कनेक्शन काटने के आदेश दिए थे। जिस कारण सिचाई विभाग लोगों द्वारा गुरुग्राम कैनाल से इंजनों से अवैध कनेक्शन लेकर की जा रही चोरी को लेकर सावधान थे। सेम की समस्या से प्रभावित गांवों की सूची: अकबरपुर नाटौल,खेड़ली जीता, स्यारौली, कानौली, मंडकौला, मंढनाका, दुरेंची, बिघावली, मीरपुर, छांयसा, मठेपुर, महलूका, नौरंगाबाद, हुंचपुरी कलां, हुंचपुरी खुर्द, रणसीका, जलालपुर, रीबड़, कोंतलाका, कमरचंद और कुर्थला। गुरुग्राम कैनाल पर अवैध कनेक्शन करने वाले लोगों के खिलाफ जेई और अन्य कर्मचारी कार्रवाई कर रहे थे। कार्रवाई के दौरान कुछ ग्रामीणों ने कर्मचारियों के साथ सरकारी काम में बाधा डालते हुए मारपीट की है। जिनकी लिखित शिकायत की गई है।

रियाज अहमद, एसडीओ, सिचाई विभाग हथीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.