Move to Jagran APP

शिक्षा अधिकारी ने किया स्कूलों का निरीक्षण

सब हैड: बिना मान्यता के चल रहे दो स्कूलों की कराई छुट्टी - एक अन्य में मान्यता से ज्यादा की कक्षाएं लगाने पर की कार्रवाई - दोबारा खोलने पर एफआइआर दर्ज कराने के दिए आदेश - सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को पढ़ाने का ढंग समझाया

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 03:44 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 03:44 PM (IST)
शिक्षा अधिकारी ने किया स्कूलों का निरीक्षण
शिक्षा अधिकारी ने किया स्कूलों का निरीक्षण

- बिना मान्यता के चल रहे दो स्कूलों की कराई छुट्टी

loksabha election banner

- एक अन्य में मान्यता से ज्यादा की कक्षाएं लगाने पर की कार्रवाई

- दोबारा खोलने पर एफआइआर दर्ज कराने के दिए आदेश

- सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को पढ़ाने का ढंग समझाया

संवाद सहयोगी, पलवल : जिला शिक्षा अधिकारी सुमन नैन ने प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई सक्षम हरियाणा की मुहिम के तहत गांव फुलवाड़ी के तीन निजी व दो सरकारी स्कूलों में जाकर निरीक्षण किया। निजी स्कूलों में दो बिना मान्यता के चलते पाए तो एक ने मान्यता आठवीं तक की होने के बावजूद दसवीं कक्षा तक कक्षाएं लगाई हुई थी। उन्होंने इन स्कूलों की छुट्टी करवा दी तथा छात्रों को अभिभावकों को भी इस बारे में बताया। उन्होंने स्कूल मुखियाओं को चेतावनी दी कि यदि दोबारा स्कूल खुला मिला तो उनके खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

अधिकारी सुमन नैन ने पहले अजय पब्लिक स्कूलों में छापा मारा तो उनके पास मान्यता ही नहीं मिली हुई थी। उन्होंने स्कूल का अवकाश करवा दिया। उन्होंने एचवीएम स्कूल में जांच की तो उनके पास मान्यता आठवीं कक्षा तक की थी, परंतु कक्षाएं दसवीं तक लग रही थी। यहां तक कि मान्यता किसी अन्य स्थान की थी और स्कूल दूसरे स्थान पर चल रहा था। उन्होंने इस स्कूल की भी छुट्टी करवा दी। इसी प्रकार सिद्धार्थ स्कूल के पास भी मान्यता नहीं मिली। उन्होंने स्कूलों के खिलाफ शिक्षा को भी पत्र लिखा है।

उसके बाद उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय का निरीक्षण किया तो वहां व्यवस्था ठीक मिली। उन्होंने बच्चों के शैक्षणिक ज्ञान को आंका और शिक्षकों को नवीनतम तकनीक से पढ़ाने का स्वयं डैमो करके दिखाया। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि सभी शिक्षक बच्चों को अच्छे ढंग से पढ़ाकर सक्षम बनाने की दिशा में अग्रसर कर सरकार की मुहिम में योगदान दें। उन्होंने स्कूल में तंबाकू से संबंधित उत्पादों का सेवन न करने के भी निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.