Move to Jagran APP

साइबर ठगी का शिकार हुए लोगों को वापस मिलेगी रकम

ठगी के शिकार हुए लोगों को उनकी रकम वापस करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इस मामले में कई पीड़ित अपने रुपयों को वापस पाने के लिए कोर्ट चले गए थे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 08:08 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 08:08 PM (IST)
साइबर ठगी का शिकार हुए लोगों को वापस मिलेगी रकम
साइबर ठगी का शिकार हुए लोगों को वापस मिलेगी रकम

जागरण संवाददाता, पलवल: जिले में अंगूठे के क्लोन बनाकर साइबर ठगी को अंजाम देने वाले पुलिस की गिरफ्त में साइबर ठगों से अब रिकवरी की तैयारी शुरू हो गई है। ठगी के शिकार हुए लोगों को उनकी रकम वापस करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इस मामले में कई पीड़ित अपने रुपयों को वापस पाने के लिए कोर्ट चले गए थे। वहीं, पुलिस विभाग की ओर से भी बीते कुछ दिनों से लोगों की रुपयों की वापसी के लिए प्रयास किए जा रहे थे। इस मामले में अभी तक कुल 75 लोगों ने शिकायत दर्ज करवाई है, जिनसे तकरीबन 50 लाख रुपए की ठगी की गई है। लोगों को जैसे-जैसे उनके साथ हुई ठगी का पता चल रहा है वह सामने आ रहे हैं।

loksabha election banner

इन ठगों ने लोगों से ठगे गए रुपयों से 11 लाख की गाड़ी भी थी। जिसे भी पुलिस ने बरामद कर लिया है। साथ ही आरोपितों ने ठगी कर रकम दो बैंकों के खातों में ट्रांसफर की थी। बताया जा रहा है कि जल्द ही पीड़ितों को पैसे वापस करने के लिए बैंक को सूचित किया जाएगा, जिसके बाद पीड़ितों के खाते में यह पैसे डाले जाएंगे। इस तरह दिया गया था ठगी को अंजाम

ठगी को अंजाम देने के लिए आरोपितों ने जिले के रजिस्ट्री कार्यालय में दैनिक भत्ते पर काम करने वाले गांव खटेला निवासी तुलराम से संपर्क साधा, जिसके बाद उससे मिलीभगत करके रजिस्ट्रियां हासिल की। आरोपितों ने सबसे पहले प्राप्त हुई रजिस्ट्रियों से खरीदारी विक्रेताओं के लगे हुए अंगूठे के निशान व आधार कार्ड नंबर को लिया। उसके बाद अंगूठे का क्लोन तैयार कर एईपीएस (आधार इनेब्लड पेमेंट सिस्टम) के जरिए अलग-अलग खातों 50 लाख रुपये से ज्यादा की राशि निकाल ली गई थी। इतना ही नहीं आरोपितों ने बड़ी संख्या में अंगूठे के क्लोन तैयार कर रखे थे, जिनसे तीन करोड़ रुपये निकालने थे। लेकिन, उससे पहले ही बीते माह बदमाशों गिरफ्तार कर लिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.