Move to Jagran APP

शहर की सूरत सुधारने को कई योजनाओं पर खर्च हुए करोड़ो रुपये

इन योजनाओं पर करोड़ों रुपये सरकार की तरफ से खर्च किए गए हैं। वहीं कई लंबी मांगों के पूरी होने से लोगों ने राहत की सांस महसूस की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 08:01 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 08:01 PM (IST)
शहर की सूरत सुधारने को कई योजनाओं पर खर्च हुए करोड़ो रुपये
शहर की सूरत सुधारने को कई योजनाओं पर खर्च हुए करोड़ो रुपये

संवाद सहयोगी, हथीन: शहर की सूरत सुधारने के लिए वर्तमान नपा कार्यकाल के दौरान कई योजनाओं को स्वीकृति प्रदान हुई है। इन योजनाओं पर करोड़ों रुपये सरकार की तरफ से खर्च किए गए हैं। वहीं कई लंबी मांगों के पूरी होने से लोगों ने राहत की सांस महसूस की है। इसमें विधायक प्रवीन डागर व नपा चेयरमैन सुमित राजपूत का विशेष सहयोग रहा। इस योजना के दौरान कई लंबित योजनाओं को पंख लगे।

loksabha election banner

नपा की तरफ से मेडी तालाब के सौंदर्यीकरण पर 25 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। इसके अलावा साहाब जी तालाब के जीर्णोद्धार पर 45 लाख खर्च कर ट्रैक बनाकर उसे सुंदर बनाया गया। नपा के चेयरमैन सुमित राजपूत के अनुसार नपा क्षेत्र में उपमंडल स्तरीय खेल स्टेडियम मंजूर कराया गया है, जिस पर सरकार एक करोड़ रुपये खर्च करेगी। यह राशि जल्द ही स्वीकृत होने वाली है। एक दशक से शहर के लोगों के लिए प्रमुख बाईपास योजना को विधायक प्रवीन डागर ने मंजूर कराकर लंबी मांग को पूरा किया।

बता दें कि बाईपास योजना पर सरकार 59 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जिसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नपा की तरफ से लाखों रुपये खर्च कर महाराणा प्रताप व डा. आंबेडकर पार्क का निर्माण कराया गया है, दोनों पार्को में लोगों की सहूलियत के लिए ओपन जिम की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा दो अन्य स्थानों पर भी लाखों रुपये खर्च करके ओपन जिम बनाई हैं। डिस्ट्रिक प्लान योजना के तहत वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में 25 लाख रुपये खर्च करके सुबह सैर के लिए ट्रक का निर्माण कराकर लोगों की लंबी मांग को पूरा किया गया है।

नपा चेयरमैन सुमित राजपूत ने बताया कि पांच वार्डों की पेयजल समस्या के निदान के लिए एक बूस्टर की स्थापना कराई गई है। इस पर सरकार ने 78 लाख रुपये की राशि खर्च की। योजना का कार्य अंतिम चरण में है। शहर की पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त कराने के लिए 12 किलोमीटर पेयजल पाइप लाइन लगवाकर शहर की पेयजल समस्या का पूर्ण निदान कर दिया गया है। शहर को सुंदर बनाने के लिए स्वर्ण जयंती पार्क की स्थापना कराई गई, इस पर सरकार एक करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसकी टेंडर प्रक्रिया जारी है। नपा ने शहर में जाम की समस्या से निपटाने के लिए जयंती मोड़ तक फोर लेन करने का प्रस्ताव लोक निर्माण विभाग को भेजा था, जिसे मंजूरी मिल गई है। कम्यूनिटी सेंटर का निर्माण पर 45 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। इससे आसपास के लोगों को लाभ मिल रहा है। शहर की गंदगी की छटाई के लिए नपा की तरफ से 35 लाख रुपये खर्च करके एमआरएफ स्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है। जहां पर शहर के कूड़े की छटाई होगी। इसके अलावा कई अन्य विकास कार्यों से शहर के लोग खुश हैं। लोगों का कहना है कि इस सरकार में शहर के सबसे ज्यादा विकास कार्य हुए हैं। शहर के विकास के लिए विधायक प्रवीन डागर व केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को विशेष सहयोग रहा है। हमने उनके समक्ष जो भी मांग विकास की रखी लगभग सभी पूरी हुई।

-सुमित राजपूत, चेयरमैन नपा हथीन शहर के विकास के लिए सरकार से दस करोड़ रुपये की मांग की गई है। हथीन शहर को विकास में पीछे नहीं रहने दिया जाएगा।

-प्रवीन डागर, विधायक हथीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.