Move to Jagran APP

कोहरे के कोहराम से बचने के लिए वाहनों का रखरखाव जरूरी

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं। क्षेत्र में धीरे-धीरे हल्का कोहरा भी छाने लगा है। यह कोहरा अब वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बनेगा। ऐसे में जरूरी है कि वाहन चालकों के साथ-साथ प्रशासन भी अपनी तैयारियों को समय से पूरा करे। अभी सड़कों पर काफी स्थानों से कोहरे के समय वाहन चालकों के लिए सहायता बनने वाली सफेद पट्टी तक गायब हैं, तो कहीं सड़कें उबड़-खाबड़ हैं। वहीं जिले में कोई ऐसा गांव नहीं है जहां पर ब्रेकर न बने हों, लेकिन रात के अंधेरे व कोहरे के दौरान ये ब्रेकर वाहन चालकों को दिखाई नहीं देते। प्राय: गांव के इन ब्रेकरों पर सफेद पट्टी तक नहीं लगी है। ब्रेकर दिखाई नहीं देने के कारण वाहन चालक हादसों का शिकार हो जाते हैं और जान से हाथ धो बैठते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 06:08 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 06:08 PM (IST)
कोहरे के कोहराम से बचने के लिए वाहनों का रखरखाव जरूरी
कोहरे के कोहराम से बचने के लिए वाहनों का रखरखाव जरूरी

जागरण संवाददाता, नूंह:

loksabha election banner

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं। क्षेत्र में धीरे-धीरे हल्का कोहरा भी छाने लगा है। यह कोहरा अब वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बनेगा। ऐसे में जरूरी है कि वाहन चालकों के साथ-साथ प्रशासन भी अपनी तैयारियों को समय से पूरा करे। अभी सड़कों पर काफी स्थानों से कोहरे के समय वाहन चालकों के लिए सहायता बनने वाली सफेद पट्टी तक गायब हैं, तो कहीं सड़कें उबड़-खाबड़ हैं। वहीं जिले में कोई ऐसा गांव नहीं है जहां पर ब्रेकर न बने हों, लेकिन रात के अंधेरे व कोहरे के दौरान ये ब्रेकर वाहन चालकों को दिखाई नहीं देते। प्राय: गांव के इन ब्रेकरों पर सफेद पट्टी तक नहीं लगी है। ब्रेकर दिखाई नहीं देने के कारण वाहन चालक हादसों का शिकार हो जाते हैं और जान से हाथ धो बैठते हैं। कैसे बचें कोहरे से :

वाहनों में फॉग लाइट लगाएं, घने कोहरे की स्थिति में सड़क पर दायीं तरफ पेंटिड रोड मार्क व डिवाइडर के आधार पर आगे बढ़ें, गाड़ी कभी बीच सड़क पर खड़ी ना करें, वाहन को ओवरलोड कर न चलाएं, वाहन की रफ्तार अधिक तेज न रखें, सड़कों पर दिशा सूचक लगाए जाएं, गाड़ी चलाते समय वाहन चालक बात न करें, क्षमता से ज्यादा समय तक वाहन न चलाएं, वाहन चालक सीट बेल्ट का प्रयोग करें, विभिन्न ट्रैफिक नियमों का पालन करें। इसके साथ धुंध-कोहरे से बचाव के लिए गाड़ियों में फॉग लैंप, बीम लाइट, रेडियम स्टीकर्स, इंडीकेटर, डे-टाइम र¨नग लाइट्स, हॉर्न आदि का इन्सटालेशन बहुत जरूरी है। जिले में वाहनों पर नहीं ध्यान :

जिले में वाहनों पर चालकों का बिल्कुल ध्यान नहीं है। यहां सड़कों पर प्रतिदिन हजारों वाहन ऐसे देखे जा सकते हैं, जिनमें ना तो रेडियम स्टीकर हैं और ना ही इंडीकेटर। कोहरे के समय दुर्घटना से बचाव के लिए रेडियम स्टीकर और इंडीकेटर अहम होते हैं, लेकिन इस तरफ किसी का भी ध्यान नहीं है। गाड़ियों की पा¨सग के दौरान भी नियम ताक पर रखे जाते हैं। दोपहिया और चोपहिया वाहन चालकों के लिए रेडियम स्टीकर और इंडीकेटर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। कोहरे व रात के समय ही नहीं सड़क पर चलते समय हर व्यक्ति को ध्यान से चलना चाहिए। चाहे वह कोई वाहन चालक हो या आम राहगीर। पुलिस अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रही है, लेकिन जरुरत है कि गाड़ी चलाने वाले भी अपनी जिम्मेदारी को समझें और नियमों का पालन करें तो सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को बहुत हद तक रोका जा सकता है।

-विनीत कुमार, एसएचओ यातायात पुलिस नूंह।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.