Move to Jagran APP

छिपी प्रतिभाओं को आगे लाएगा सुपर-100 प्रोग्राम

राज्य सरकार प्रदेश में मेधावी छात्रों के लिए अब मुफ्त कोचिग क्लासेज की व्यवस्था करेगी। सरकार राज्य के स्टूडेंट्स को आइआइटी समेत देश के अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिग संस्थानों में प्रवेश के लिए मुफ्त कोचिग का अवसर देगी। यह मौका सुपर-100 प्रोग्राम देगा। इसके लिए छात्रों को लिखित परीक्षा को पास करनी होगी। नूंह जिले में 14 जून को सुबह

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 05:40 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2019 07:26 PM (IST)
छिपी प्रतिभाओं को आगे लाएगा सुपर-100 प्रोग्राम
छिपी प्रतिभाओं को आगे लाएगा सुपर-100 प्रोग्राम

संवाद सहयोगी, तावडू : राज्य सरकार प्रदेश के छात्रों को आइआइटी समेत देश के अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिग संस्थानों में प्रवेश के लिए मुफ्त कोचिग का अवसर देगी। यह मौका सुपर-100 प्रोग्राम देगा। इसके लिए छात्रों को लिखित परीक्षा पास करनी होगी। नूंह जिले में 14 जून को सुबह 8 से 10 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय यह परीक्षा आयोजित होगी।

loksabha election banner

स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजे पत्र में निर्देश हैं कि वे अपने जिले में विज्ञान व गणित विशेषज्ञ को सुपर-100 कार्यक्रम का नोडल अधिकारी नियुक्त करें। उन्होंने दसवीं में 80 प्रतिशत से अधिक अंक लेने वाले छात्रों, अभिभावकों व स्कूल मुखियाओं से संपर्क करने के निर्देश भी पत्र में दिए गए हैं। ताकि उन छात्रों को सुपर-100 कार्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रेरित किया जा सके।

क्या है सुपर-100 योजना :

सुपर-100 योजना का उद्देश्य प्रत्येक जिले के शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत रहे और हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले प्रतिभावान छात्रों को बेहतर उज्ज्वल भविष्य को लेकर बेहतर कोचिग दिलाना है। चयनित विद्यार्थियों को इंजीनियरिग, मेडिकल में प्रवेश के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिग देकर तैयारी भी कराई जाती है। सुपर-100 दरअसल हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग का प्रोग्राम है।

योजना के लाभ का पैमाना :

सुपर-100 योजना का फायदा उठाने के लिए अब स्टूडेंट्स को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की एक और परीक्षा से गुजरना होगा। सिर्फ दसवीं बोर्ड के टॉपर होने से ही स्टूडेंट्स सुपर-100 में प्रवेश नहीं ले सकते। दसवीं में 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल करने वाले सभी स्टूडेंट्स प्रदेश स्तरीय परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसमें सर्वाधिक अंक पाने वाले स्टूडेंट्स श्रेष्ठ सरकारी स्कूल में मुफ्त एडमिशन ले सकेंगे। इन स्टूडेंट्स को दो साल तक प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिग कराई जाएगी।

इनके इरादों पर फिरा पानी :

सुपर-100 योजना में अचानक आए बदलाव से दसवीं के टॉपर विद्यार्थियों के इरादों पर पानी फिर गया है। योजना के तहत 100 विद्यार्थियों को कोचिग कराई जाती है। चयनित विद्यार्थी कोचिग संस्थान में ही रहकर आइआइटी, जेईई, सीए, नीट प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। कुछ समय पूर्व सरकार ने सुपर-100 में प्रवेश के मापदंडों में बदलाव कर दिया था।

इस फाउंडेशन के साथ करार :

सुपर-100 कार्यक्रम में चयनित विद्यार्थियों के रहने व खान-पान का प्रबंध भी सरकार द्वारा ही किया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए विकल्प फाउंडेशन रेवाड़ी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। विकल्प फाउंडेशन द्वारा मेधावी विद्यार्थियों को चिकित्सा और इंजीनियरिग लाइन में प्रतिस्पर्धा प्रवेश परीक्षा के लिए नि:शुल्क कोचिग दी जाएगी।

------

परीक्षा 10 जून को होनी थी, लेकिन अब सरकार ने नई तिथि 14 जून जारी कर परीक्षा आयोजित के आदेश दिए हैं। इस परीक्षा को लेकर जिले में अभी तक 50 बच्चों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। जिन छात्रों के दसवीं में 80 प्रतिशत से अधिक अंक हैं उनकी विभाग की अपील है कि वे इस परीक्षा में बैठें। छात्र जिला शिक्षाधिकारी कार्यालय की मदद से परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

विजय प्रतीक, जिला विज्ञान विशेषज्ञ व नोडल ऑफिसर सुपर-100 प्रोग्राम नूंह।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.