जागरण संवाददाता, तावड़ू : 14 सितंबर को तावड़ू में होने वाली सक्षम परीक्षा को लेकर विभाग व प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। विभाग व प्रशासन के अनुरूप पूर्णतया नकल रहित परीक्षा संपन्न होगी। बच्चों का चहुंमुखी विकास करने के लिए शिक्षा विभाग सक्षम योजना लेकर आया है। जिससे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र शिक्षा के साथ-साथ हर क्षेत्र में सक्षम होंगे।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता इस योजना की मॉनिट¨रग कर रहे हैं। विभाग द्वारा अपने स्तर पर गत 28 अगस्त को परीक्षा का आयोजन हो चुका है। विभाग के अनुरूप इस परीक्षा का बेहतर रिजल्ट आया है तथा उसके बाद ही तावड़ू ब्लॉक सक्षम सैल में रजिस्टर्ड हुआ। 14 सितंबर को थर्ड पार्टी असेसमेंट होगा। प्रदेश के 30 ब्लॉकों में यह परीक्षा होगी जिसमें नूंह जिले का केवल तावड़ू ब्लॉक ही शामिल है। परीक्षा को लेकर विभाग व प्रशासन द्वारा 8 उड़नदस्तों का गठन किया गया है जिसमें डीईओ, डीईईओ, एसडीएम, तहसीलदार, डिप्टी डीईओ, बीईओ तावडू, बीईओ नूंह व डीआईईटी मालब के ¨प्रसिपल शामिल हैं। परीक्षा पर एक नजर :

तीसरी कक्षा के बच्चों के प्रश्नों के उत्तर को अध्यापक टिक करेंगे। जबकि पांचवीं व सातवीं की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। ऑब्जेक्टिव प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे। ¨हदी की परीक्षा प्रात: 09 से 10:15 बजे व गणित की परीक्षा 10:30 से 11:45 बजे तक होगी। परीक्षा को लेकर विभाग द्वारा 88 अध्यापकों की नियुक्ति की गई है। तावड़ू के 60 स्कूलों में यह परीक्षा होगी। तावडू़ व नूंह ब्लॉक सक्षम सैल में रजिस्टर्ड हो चुका है। लेकिन 14 सितंबर को केवल तावड़ू में ही परीक्षा होगी। जिसको लेकर प्रशासन व विभाग ने कमर कस रखी है।

अनूप जाखड़, डिप्टी डीईओ, नूंह।

Posted By: Jagran