Move to Jagran APP

जिले में देखने को मिली ¨हदू-मुस्लिम सांझी संस्कृति की मिसाल

नूंह शहर के गौंदाराम चौक में बहन-भाई के अटूट प्रेम के प्रतीक रक्षा बंधन के पर्व को मजबूती देने के लिए ¨हदू समाज की बहन ने अपने मुस्लिम समाज के मुंह बोले दो भाईयों को राखी बांधी। जिससे क्षेत्र की सांझी संस्कृति साफ नजर आई। शहर के ¨हदू-मुस्लिम परिवार लंबे समय से गौंदाराम चौक पर रहते हैं, मोहम्मद जाकिर हुसैन जिला मुख्यालय पर हरियाणा पुलिस में तैनात है, इनके दो

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 07:01 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 07:01 PM (IST)
जिले में देखने को मिली ¨हदू-मुस्लिम सांझी संस्कृति की मिसाल
जिले में देखने को मिली ¨हदू-मुस्लिम सांझी संस्कृति की मिसाल

अंतराम खटाना, नूंह: नूंह शहर के गोंदाराम चौक में बहन-भाई के अटूट प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन के पर्व को मजबूती देने के लिए ¨हदू समाज की बहनों ने अपने मुस्लिम समाज के मुंह बोले दो भाईयों को राखी बांधी। जिससे क्षेत्र की सांझी संस्कृति साफ नजर आई। शहर के ¨हदू-मुस्लिम परिवार लंबे समय से गोंदाराम चौक पर रहते हैं, मोहम्मद जाकिर हुसैन जिला मुख्यालय पर हरियाणा पुलिस में तैनात है, इनके दो बेटे मोहम्मद जुनैद व समद हुसैन हैं। वहीं पड़ोस में राजेश मदान का परिवार रहता है। राजेश मदान की पुत्री पायल मदान ने अपने दोनों मुंह बोले भाईयों जुनैद व समद को रक्षाबंधन के पावन पर्व पर ¨हदू धर्म के पूरी रीति-रिवाज के अनुसार राखी बांधकर माथे पर तिलक लगाकर उनके लंबे जीवन की कामना की।

loksabha election banner

दूसरी तरफ पर मुस्लिम परिवार ने भी अपना पूरा फर्ज निभाते हुए पायल को पूरा मान-सम्मान दिया, जो एक सगा भाई देता है। पायल की जीवन भर रक्षा करने का प्रण लिया। बता दें, कि देश की राजधानी से मात्र पचास किलोमीटर पर स्थित नूंह जिले में आजादी के पूर्व से ही ¨हदू-मस्लिम समाज के लोग रहते हैं, यहां की गंगा-जमुनी तहजीब की आज देश में मिसाल दी जाती है। यहां पर दोनों समुदायों के आपसी प्रेम के अनकों उदाहरण हमारे बीच में है, जो एकता व प्रेम की मिसाल है।

नूंह शहर के साथ जिले में आज भी दोनों समुदायों के लोग एक-दूसरे के सुख-दुख के सारथी रहे हैं। मोहम्मद जाकिर हुसैन व राजेश मदान का परिवार शहर के गोंदाराम चौक में रहते हैं, दोनों हरियाणा पुलिस में तैनात है। बचपन में भी ये दोनों आपस में प्रेम के साथ एक-दूसरे के त्योहारों में शमिल होते थे, इसी परंपरा पर दोनों परिवार आज भी आगे बढ़ रहे हैं। रविवार को रक्षाबंधन के पर्व पर राजेश मदान की बेटी पायल ने मोहम्मद जाकिर हुसैन के बेटे मोहम्मद जुनैद व समद हुसैन को राखी बांधकर भाईचारे के अटूट बंधन को मजबूती प्रदान की।

फिरोजपुर झिरका में भी दिखी गंगा-जमुनी तहजीब:

रक्षा बंधन पर्व पर फिरोजपुर झिरका में भी गंगा-जमुनी तहजीब देखने को मिली। जहां ¨हदू बहनों ने मुस्लिम भाईयों के साथ मिलकर रक्षाबंधन पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया। रक्षा बंधन के मौके पर मुस्लिम समाज के युवा समाजसेवी आकिब जावेद ने भाईचारे का संदेश देते हुए ग‌र्ल्स सीनियर सेकंडरी स्कूल फिरोजपुर झिरका में कुसुम मलिक और स्कूल की छात्रओं से अपनी कलाई पर राखी बंधवाई। छात्राओं ने घेवर खिलाया और तालियों के साथ उनका सम्मान किया। आकिब जावेद ने ग‌र्ल्स स्कूल की लड़कियों के सिर पर हाथ रखकर रक्षा करने का वादा किया। आकिब जावेद ने कहा कि हम सदियों से क्षेत्र में अपने सभी त्योहारों को साथ मिलकर मनाते रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.