Move to Jagran APP

अंत्योदय सरल केंद्र पर मिलेंगी सभी विभागों की आनलाइन सुविधाएं: धीरेंद्र खड़गटा

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने मंगलवार को लघु सचिवालय में बनाए गए अंत्योदय सरल केंद्र का रिबन काटकर उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 04:41 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 04:41 PM (IST)
अंत्योदय सरल केंद्र पर मिलेंगी सभी विभागों की आनलाइन सुविधाएं: धीरेंद्र खड़गटा
अंत्योदय सरल केंद्र पर मिलेंगी सभी विभागों की आनलाइन सुविधाएं: धीरेंद्र खड़गटा

संवाद सहयोगी, पुन्हाना: उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने मंगलवार को लघु सचिवालय में बनाए गए अंत्योदय सरल केंद्र का रिबन काटकर उद्घाटन किया। इसके साथ ही अब पुन्हाना उपमंडल से लगते हुए करीब 120 गांवों के लोगों को अंत्योदय सरल केंद्र का लाभ मिल पाएगा। लोगों का एक ही छत के नीचे सभी विभागों की आनलाइन सुविधाएं दी जाएंगी।

loksabha election banner

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि अंत्योदय सरल केंद्र पर लोग जमीन की रजिस्ट्री, वाहन पंजीकरण, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस व विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र सहित करीब 400 सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इनके लिए उन्हें एक काउंटर से दूसरे काउंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अंत्योदय सरल केंद्र की स्थायी स्थापना करने के साथ ही यहां पर 8 काउंटर बनाए गए हैं, जहां उपभोक्ता अपना काम हाथों-हाथ आसानी से करवा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि अंत्योदय सरल केंद्र में एक बड़ा हाल भी बनवाया गया है, जहां लगभग 50 लोग एक साथ बैठ सकेंगे। केंद्र में टोकन सिस्टम लागू किया गया है। जो गेट के साथ की विडों से दिया जाएगा। टोकन के द्वारा ही उपभोक्ता का नंबर आएगा व उसे किस विडों पर जाना है यह भी स्क्रीन पर ही आएगा। इसके साथ ही उसकी घोषणा भी की जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि सरल केंद्र के माध्यम से आमजन का इंटरनेट का काम और भी सरल हो गया है। जो लोग सरल केंद्रों की पहुंच से दूर हैं, वह सरकार द्वारा प्रमाणित कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना काम करा सकते हैं। इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी कुलबीर सिंह ढाका, तहसीलदार मनमोहन सिंह, नायब-तहसीलदार कंवरलाल, भाजपा नेत्री नौक्षम चौधरी, भाजपा मंडल अध्यक्ष खिलौनी राम, एसडीओ फजरुद्दीन, निकेश कुमार निरीक्षक, थाना प्रभारी संतोष कुमार, चौकी प्रभारी भरत सिंह सहित काफी संख्या में कर्मचारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.