Move to Jagran APP

शिविर लगाकर महिलाओं के स्वास्थ्य की हुई जांच

प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत पुन्हाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के जांच के लिए शिविर लगाया गया जिसमें महिलाओं ने स्वास्थ्य की जांच कराकर लाभ उठाया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 03:41 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 04:12 PM (IST)
शिविर लगाकर महिलाओं के स्वास्थ्य की हुई जांच
शिविर लगाकर महिलाओं के स्वास्थ्य की हुई जांच

संवाद सहयोगी, पुन्हाना: प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत पुन्हाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के जांच के लिए शिविर लगाया गया, जिसमें महिलाओं ने स्वास्थ्य की जांच कराकर लाभ उठाया। डॉक्टरों द्वारा परामर्श के साथ ही गर्भवती महिलाओं को जरूरी दवा भी दी गई।

loksabha election banner

सीएचसी के कार्यकारी एसएमओ डॉ. विजय ने बताया कि सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार के आदेशानुसार सीएचसी पर गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए शिविर लगाया गया। इसमें 66 महिलाओं क अल्ट्रासाउंड करने के साथ ही वजन, शुगर, हीमोग्लोबिन, एचआइवी, रक्तचाप सहित अन्य जांचें की गईं। इस दौरान महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उचित खान-पान के साथ ही योग सहित अन्य क्रियाओं के परामर्श के साथ ही उनको आवश्यक दवाओं का वितरण भी किया गया।

प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाली विभिन्न समस्याओं से अवगत कराते हुए इनसे बचाव के लिए खाना-पान, रहन-सहन एवं पौष्टिक आहार पर चर्चा करते हुए विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही समय पर पौष्टिक आहार व आयरन की गोली लेने व समय से सीएचसी आकर चेकअप कराने की सलाह दी गई। इसके अलावा स्वच्छ पेयजल एवं शरीर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के लिए महिलाओं को प्रेरित किया गया। कैंप का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाली गंभीर बीमारियों से बचाने के साथ ही सुरक्षित प्रसव कराना है। इसके लिए महिलाओं को जरूरी सलाह के साथ ही विभाग द्वारा प्रत्येक माह शिविर लगाकर उनके स्वास्थ्य की जांच कराते हुए उन्हें जरूरी दवा भी दी जा रही है।

डॉ. विजय, कार्यकारी एसएमओ पुन्हाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.