Move to Jagran APP

बदहाल है जिले का ड्रेनेज सिस्टम

नूंह जिले का बदहाल ड्रेनेज सिस्टम शहरवासियों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। हल्की बरसात के बाद तो ड्रेनेज सिस्टम का इतना बुरा हाल हो जाता है कि चारों तरफ जलभराव ही नजर आता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 05:26 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 05:35 PM (IST)
बदहाल है जिले का ड्रेनेज सिस्टम
बदहाल है जिले का ड्रेनेज सिस्टम

अख्तर अलवी, फिरोजपुर झिरका

loksabha election banner

नूंह जिले का बदहाल ड्रेनेज सिस्टम शहरवासियों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। हल्की बरसात के बाद तो ड्रेनेज सिस्टम का इतना बुरा हाल हो जाता है कि चारों तरफ जलभराव ही नजर आता है। इस जलभराव से जो परेशानी होती है उसका अंदाजा इससे जूझते लोग ही बता सकते हैं। संबंधित विभागों ने इसको लेकर कोई व्यापक कदम नहीं उठाए हैं।

शहरी क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था नगर पालिका के पास है। ऐसे में स्थानीय निकायों की भूमिका तब संदेहास्पद नजर आती है, जब जलभराव की समस्या साल दर साल बनी रहती है। हालांकि नगर पालिका के साथ साथ लोक निर्माण विभाग और जनस्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली ढीली है।

बता दें कि नूंह, तावडू, फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना में ड्रेनेज प्रणाली की बदहाल व्यवस्था से शहर के लोग दुखी हैं। इन शहरी क्षेत्रों में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा सीवर लाइनें, नगर पालिका प्रशासन द्वारा नाले व बड़ी नालियां तथा लोकनिर्माण विभाग द्वारा हाईवे की मुख्य सड़कों के दोनों ओर नालों का निर्माण करवाया हुआ है। इसका मकसद शहरी क्षेत्रों के ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर बनाकर जलभराव की समस्या से मुक्ति दिलाना है, लेकिन हल्की बारिश के बाद ड्रेनेज सिस्टम की यह प्रणाली पूरी तरह धवस्त हो जाती है। संबंधित विभागों को इसपर गंभीरता दिखाने की जरूरत है। जलभराव से कैसे मिले निजात

बारिश के बाद होने वाली जलभराव की समस्या से शहरवासी लोग हलकान हैं। जलभराव की समस्या के पीछे ड्रेनेज सिस्टम की बदहाल व्यवस्था है। इसे दुरुस्त करने की जरूरत है। बीते दिनों देखा गया कि बारिश के बाद जिले की तमाम सड़कों, मोहल्लों तथा मुख्य मार्गो पर जलभराव हो गया। पानी निकासी के उचित प्रबंध नहीं होने के चलते लोगों के घरों में पानी घुस गया। इससे लोगों को भारी मशक्कत उठानी पड़ी। इस समस्या का हल ढूंढकर शहरी लोगों को जलभराव की परेशानी से निजात दिलाने की जरूरत है। इसपर संबंधित विभागों को मंथन कर कार्य करने की जरूरत है। शहरी क्षेत्रों के ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर बनाने का प्रयास तेजी से किया जा रहा है। पुन्हाना, नूंह और फिरोजपुर झिरका में विशेष रूप से सफाई का पखवाड़ा चलाकर नालों व नालियों की सफाई करवाई जा रही है। इसके अतिरिक्त शहर में ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए नए नालों का निर्माण करवाया जा रहा है।

राजाराम सचिव नगर पालिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.