Move to Jagran APP

392 बीपीएल परिवारों को 9 साल बाद मिला प्लाटों पर कब्जा

ग्राम पंचायत साकरस के 392 बीपीएल परिवारों को 9 साल के लंबे इंतजार के बाद सरकार द्वारा उन्हें आवंटित किए गए 100-100 वर्ग गज के प्लाटों पर कब्जा मिल गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 04:09 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 04:09 PM (IST)
392 बीपीएल परिवारों को 9 साल बाद मिला प्लाटों पर कब्जा
392 बीपीएल परिवारों को 9 साल बाद मिला प्लाटों पर कब्जा

अख्तर अलवी, फिरोजपुर झिरका

loksabha election banner

ग्राम पंचायत साकरस के 392 बीपीएल परिवारों को 9 साल के लंबे इंतजार के बाद सरकार द्वारा उन्हें आवंटित किए गए 100-100 वर्ग गज के प्लाटों पर कब्जा मिल गया। शनिवार व रविवार को स्थानीय पंचायत विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की मौजूदगी में पात्र परिवारों को उनकी प्लाटों की निशानदेही कराकर उन्हें सौंप दिए गए। लंबे संघर्ष के बाद ही सही लेकिन अब ये परिवार अपना हक पाकर बेहद खुश हैं।

बता दें कि वर्ष 2011 में तत्कालीन केंद्र सरकार में बीपीएल परिवारों को महात्मा गांधी ग्रामीण आवासीय बस्ती योजना के तहत 100-100 वर्ग गज के प्लाट देने की घोषणा हुई थी, जिसके बाद ये प्लाट सिर्फ कागजों में ही आवंटित हुए थे और असल में इनका कब्जा नहीं मिला था। पात्र लोगों द्वारा कब्जा लेने के लिए कई बार शासन-प्रशासन के समक्ष आवाजें उठाई गईं लेकिन कोई हल नहीं निकला। इसी दौरान गरीबों की हक की लड़ाई के लिए पंचायत समिति सदस्य समीम अहमद ने प्रशासन के समक्ष पत्राचार कर इस बाबत एसडीएम को एक ज्ञापन सौंपा था।

समीम अहमद ने बताया कि मेहनत रंग लाई है। पात्र परिवारों को प्लाटों पर कब्जा मिल गया। उन्होंने बताया कि साकरस पंचायत के आमका के 17 परिवार, झोपड़ी के 11, मदारीबास के 3, कुलडेहरा के 8, कालाखेड़ा के 14 व कालियाबास के 15 परिवारों को मिलाकर कुल 392 परिवारों इस योजना के तहत प्लाट आवंटित हुए थे। उन्होंने बताया कि शनिवार को 157 पात्र लोगों को प्लाटों पर कब्जा मिला गया। रविवार व सोमवार तक शेष 235 लोगों को उनके प्लाटों पर कब्जा मिल जाएगा। प्लॉटों की पैमाइश का कार्य जारी है। प्लाटों की पैमाइश कराकर पात्र परिवारों को सौंपने का कार्य जारी है। अभी 157 परिवारों को प्लाटों पर कब्जा दिया जा चुका है। शेष पात्र लोगों को भी सोमवार तक प्लाटों पर कब्जा दे दिया जाएगा। - परशुराम, सचिव पंचायत विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.