Move to Jagran APP

आवेदन के पहले दिन नहीं चली विभाग की साइट, लोग परेशान

शिक्षा विभाग ने 134-ए के तहत आवेदन प्रक्रिया तो 25 फरवरी से आनलाइन शुरू कर दी लेकिन इससे पहले सिस्टम को मजबूत नहीं किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 05:49 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 05:49 PM (IST)
आवेदन के पहले दिन नहीं चली विभाग की साइट, लोग परेशान
आवेदन के पहले दिन नहीं चली विभाग की साइट, लोग परेशान

संवाद सहयोगी, पुन्हाना: शिक्षा विभाग ने 134-ए के तहत आवेदन प्रक्रिया तो 25 फरवरी से आनलाइन शुरू कर दी, लेकिन इससे पहले सिस्टम को मजबूत नहीं किया गया है। जिससे प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी विभाग की वेबसाइट नहीं चल पा रही है। जिसके चलते प्रक्रिया के पहले दिन ही अभिभावकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। अभिभावकों की मांग है कि साइट को जल्द से जल्द दुरूस्त कराया जाए, ताकि वो आवेदन कर सकें।

loksabha election banner

शहरवासी लक्ष्मण, लेखराज, नरेश, परमजीत, कन्हैया, चरणजीत, शेरसिंह व पावर्ती सहित लोगों ने बताया कि 134-ए के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का काफी दिनों से इंतजार कर रहे थे। जैसे ही उन्हें सूचना मिली कि विभाग ने आवेदन लेना शुरू करा दिया है वैसे ही उन्हें काफी खुशी हुई। जिसके बाद मंगलवार सुबह से ही आवेदन प्रक्रिया में लग गए, लेकिन पूरे दिन प्रयास करने के बाद भी विभाग की वेबसाइट नहीं चल पाई। जिससे काफी मेहनत करने के बाद भी उन्हें आखिरकार निराशा ही हाथ लगी। उन्होंने बताया कि विभाग ने जल्दबाजी में आवेदन की घोषणा तो कर दी, लेकिन इससे पहले आनलाइन सिस्टम को दुरूस्त नहीं किया गया है। जिससे विभाग की लापरवाही का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। यह है 134-ए नियम

- नियम 134-ए के तहत गरीबी रेखा से नीचे व आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को प्राईवेट स्कूलों में नि:शुल्क दाखिला से लेकर शिक्षा मिलती है। जिसके लिए आनलाइन आवेदन करना पड़ता है। जिसके बाद विभाग द्वारा आवेदन करने वाले बच्चों की परीक्षा ली जाती है और मेरिट के आधार पर उनका प्राईवेट स्कूलों में दाखिला कराया जाता है। - विभाग द्वारा 134-ए के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू करा दी गई है। विभाग की वेबसाइट में कुछ परेशानी आ रही है। जिसको विभाग द्वारा जल्द ही ठीक करा दिया जाएगा। जिसके बाद बिना किसी परेशानी के लोग आवेदन कर पाएंगे।

- सद्दीक अहमद, खंड शिक्षा अधिकारी पुन्हाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.