जागरण संवाददाता, तावड़ू: पीसीआइ बालगृह भंगोह का सोमवार को एसडीएम सतीश यादव ने जिला प्रशासन द्वारा गठित टीम के साथ निरीक्षण किया। बालगृह जांच की रिपोर्ट आज ही जिला उपायुक्त को प्रेषित होगी। जांच रिपोर्ट को प्रशासन ने सार्वजनिक नहीं किया है।

एसडीएम सतीश यादव ने बताया कि बालगृह में कुल 17 बच्चे हैं तथा इनमें से 15 बच्चे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मोहम्मदपुर अहीर में अध्यनरत हैं तथा 2 बच्चे फरीदाबाद से आइटीआइ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान पाया कि बालगृह में स्टाफ की कमी है। खेल का मैदान समुचित रूप से व्यवस्थित नहीं है। कुछ बच्चों में हीमोग्लोबिन कम है। रही बात बालगृह को मिलने वाली फं¨डग की तो ये जांच सरकार का विषय है। बालगृह की बिल्डिंग व रिकॉर्ड ठीक है। सभी बच्चों ने उन्होंने काफी देर तक बात की है, बच्चों ने कोई परेशानी प्रकट नहीं की है। उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट आज ही उपायुक्त को प्रेषित होगी। जांच में उनके साथ जिला कार्यक्रम अधिकारी नीरू रानी, डीसीपीओ आबिद हुसैन व सीडब्लूसी के सदस्य उपस्थित थे। एक महीने में तीनों बालगृहों की जांच:

पीसीआइ बालगृह की जांच से पूर्व ऑर्फन इन नीड बालगृह पीपाका व दीपालय बालगृह घुसपैठी की जांच भी हो चुकी है। ऑर्फन इन नीड की अतिरिक्त उपायुक्त व दीपालय की उपायुक्त ने जांच की है। सोमवार को तावड़ू के तीसरे बालगृह पीसीआइ की भी जांच हो गई। ये सभी जांचें लगभग एक महीने के अंतराल में हुई हैं। इनमें से किसी की भी जांच रिपोर्ट प्रशासन ने सार्वजनिक नहीं की है।

Posted By: Jagran