Move to Jagran APP

अधिकारियों की लापरवाही से बिजली उपभोक्ताओं को मिल रहे बढ़े बिल

उपभोक्ताओं को बिजली के बिल सही नहीं मिल रहे हैं। लोग बिल सही कराने के लिए छह माह से परेशान हैं और बिजली निगम के कार्यालयों के चक्कर लगा-लगाकर थक चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 06:22 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 06:21 AM (IST)
अधिकारियों की लापरवाही से बिजली उपभोक्ताओं को मिल रहे बढ़े बिल
अधिकारियों की लापरवाही से बिजली उपभोक्ताओं को मिल रहे बढ़े बिल

महावीर यादव, बादशाहपुर

loksabha election banner

उपभोक्ताओं को बिजली के बिल सही नहीं मिल रहे हैं। लोग बिल सही कराने के लिए छह माह से परेशान हैं और बिजली निगम के कार्यालयों के चक्कर लगा-लगाकर थक चुके हैं। कोई अधिकारी उपभोक्ता की बात सुनने को तैयार नहीं, जबकि मुख्यमंत्री ने बिजली निगम के उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए ट्रस्ट रीडिग योजना शुरू की है। अधिकारियों की लापरवाही के कारण यह योजना भी हवा-हवाई होती दिख रही है।

कृष्णा कॉलोनी में रहने वाले मेजर (सेवानिवृत्त) खजान सिंह का कहना है कि जनवरी माह में उनका 13 हजार रुपए का बिल आया था। अप्रैल में जब वह अपने बिल को ठीक कराने के लिए कादीपुर उपमंडल कार्यालय गए, तो वहां उनसे पांच हजार रुपए बिल की राशि जमा करा ली गई। अब उनको फिर से औसत बिल थमा दिया गया है। खजान सिंह वरिष्ठ नागरिक हैं। बादशाहपुर निवासी सुनील कुमार का कहना है कि उन्हें फरवरी माह में ज्यादा बिल दे दिया था। जब वे बिल ठीक कराने के लिए कार्यालय पहुंचे तो उन्हें 16 हजार रुपए के बिल के बदले में 6 हजार रुपए जमा करा लिए गए। उसके बाद फिर से गलत बिल थमा दिया गया।

बिजली उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान करने के लिए मुख्यमंत्री ने एक योजना बनाई है। इस योजना के तहत जो उपभोक्ता अपने मीटर रीडिग की फोटो खींच कर भेज देगा। उस उपभोक्ता की ट्रस्ट रीडिग के नाम पर बिल बना दिया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की इस घोषणा का भी अधिकारियों पर कोई असर नहीं हो रहा। सभी लोगों को औसत बिल भेजे जा रहे हैं। बिजली निगम अधिकारियों की लापरवाही से बिजली उपभोक्ता बेहद परेशान हैं।

---------

बिजली बिल हिसार कार्यालय से बनते हैं। ट्रस्ट रीडिग को लेकर पूरी तरह से काम किया जा रहा है। किसी उपभोक्ता की ट्रस्ट रीडिग तकनीकी कमी के कारण कंप्यूटर में सही तरह से अपलोड नहीं हो पाई तो कोई दिक्कत आ गई होगी। जिस क्षेत्र के उपभोक्ता की शिकायत है। उस क्षेत्र का उपमंडल अधिकारी ही शिकायत का समाधान कर सकता है।

जोगिदर हुड्डा, अधीक्षण अभियंता, सर्कल-टू

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम

ट्रस्ट रीडिग मामले में अधिकारियों का कोई विशेष रोल नहीं है। उपभोक्ता को वेबसाइट पर सीधे रीडिग अपलोड करनी है। अगर उपभोक्ता को किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो वह हमें शिकायत करें। संबंधित अधिकारी के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

राजेश रुद्रा, मीडिया सलाहकार, बिजली मंत्री, हरियाणा सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.