Move to Jagran APP

Mewat: ड्राइविंग स्कूल के अभाव में कई चालकों को नहीं है नियमों की जानकारी, बढ़ रहे सड़क हादसे

Mewat नूंह जिले में 50 प्रतिशत लोग ड्राइवरी का काम करते हैं। अधिकतर युवाओं को अनपढ़ता व जागरूकता की कमी के चलते यातायात के नियमों की जानकारी नहीं है। इसको लेकर कई वर्ष पहले कांग्रेस सरकार ने इंडरी खंड के छपेड़ा गांव में ड्राइविंग स्कूल बनाने की घोषणा की थी।

By Om Prakash BajpaiEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Sun, 20 Nov 2022 05:56 PM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 05:56 PM (IST)
Mewat: ड्राइविंग स्कूल के अभाव में कई चालकों को नहीं है नियमों की जानकारी, बढ़ रहे सड़क हादसे
Mewat: ड्राइविंग स्कूल के अभाव में कई चालकों को नहीं है नियमों की जानकारी, बढ़ रहे सड़क हादसे : जागरण

पुन्हाना, जागरण टीम: नूंह जिले में 50 प्रतिशत लोग ड्राइवरी का काम करते हैं। अधिकतर युवाओं को अनपढ़ता व जागरूकता की कमी के चलते यातायात के नियमों की जानकारी नहीं है। इसको लेकर कई वर्ष पहले कांग्रेस सरकार ने इंडरी खंड के छपेड़ा गांव में ड्राइविंग स्कूल बनाने की घोषणा की थी।

loksabha election banner

इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने की बात करते हुए कई वर्ष पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मेवात विकास बोर्ड की बैठक में इस स्कूल को बनाने पर विशेष जोर दिया था, लेकिन अभी तक जिले में ड्राइविंग स्कूल नहीं बन पाया है। जिले में ड्राइविंग स्कूल ना होने के चलते भी सड़क हादसे बढ़ रहे हैं।

ड्राइविंग स्कूल बनने से मिलेगी यातायात के नियमों की जानकारी

ड्राइविंग स्कूल बन जाता है तो युवाओं को यहां आसानी से ट्रेनिंग करने को मिलेगी और यातायात के नियमों की बेहतर जानकारी मिल सकेगी, जिससे सड़क हादसों में निश्चित रूप से कमी आएगी।

ड्राइविंग स्कूल के लिए आ चुकी है सात करोड़ रुपये की राशि

योजना को सिरे चढ़ाने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय ने आधी राशि के रूप में करीब सात करोड़ रुपये केंद्र से दी है। इस स्कूल के निर्माण व अन्य संसाधनों पर 13 करोड़ 96 लाख रुपये खर्च होने हैं।

पिछले चार वर्षों में जिले में हुए सड़क हादसों पर एक नजर

वर्ष- दुर्घटनाएं- मौत- घायल

2019- 560- 237- 562

2020- 541- 213- 555

2021- 518- 224- 520

2022- 410- 166- 408

जिले के विकास को लेकर प्रदेश सरकार की मंशा ठीक नहीं है। मेवात का विकास कांग्रेस ने कराया था और आगे भी कराएगी। सात साल बाद भी प्रदेश सरकार ड्राइविंग स्कूल का ट्रेंडर तक नहीं करा पाई है, जिसके चलते दिन-प्रतिदिन सड़क हादसे बढ़ रहे हैं। -आफताब अहमद, कांग्रेस विधायक, नूंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.