Move to Jagran APP

नेशनल अवार्ड के लिए चुने गए मुख्याध्यापक बसरूद्दीन

नूंह जिले के इतिहास में मुख्याध्यपक बसरूद्दीन ने ऐसा कारनाम कर दिखाया कि पूरे राज्य के अध्यापक अपने दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर हो गए हैं। अपनी 24 साल की सर्विस में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए मुख्याध्यापक बसरूद्दीन को नेशनल अवार्ड के लिए चुना गया। मुख्याध्यापक बसरूद्दीन को पांच सितंबर को महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित करेंगे। नूंह के राजकीय उच्च विद्यालय टपकन में बतौर मुख्याध्यापक तैनात बसरूद्दीन पूरे हरियाणा से अकेले नेशनल अवार्ड के लिए चुने गए हैं। नेशनल स्तर पर सम्मानित होने वाले 45 अध्यापकों में नूंह के मुख्याध्यापक बसरूद्दीन का नाम भी शामिल है। नूंह जिले के इतिहास में शिक्षा में के खाते में यह पहला नेशनल अवार्ड होगा। इसके साथ मुख्याध्यापक बसरूद्दीन का चयन स्टेट अवार्ड के लिए भी हो चुका है। यह पहला अवसर है जब कोई अध्यापक नेशनल और राज्य स्तर पर एक साथ सम्मानित होगा। बता

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 07:18 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 07:18 PM (IST)
नेशनल अवार्ड के लिए चुने गए मुख्याध्यापक बसरूद्दीन
नेशनल अवार्ड के लिए चुने गए मुख्याध्यापक बसरूद्दीन

प्रवीन चौधरी, नूंह: जिले के इतिहास में मुख्याध्यापक बसरूद्दीन ने ऐसा कारनाम कर दिखाया कि पूरे राज्य के अध्यापक अपने दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर हो गए हैं। अपनी 24 साल की सर्विस में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए मुख्याध्यापक बसरूद्दीन को नेशनल अवार्ड के लिए चुना गया। मुख्याध्यापक बसरूद्दीन को पांच सितंबर को महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित करेंगे।

loksabha election banner

नूंह के राजकीय उच्च विद्यालय टपकन में बतौर मुख्याध्यापक तैनात बसरूद्दीन पूरे हरियाणा से अकेले नेशनल अवार्ड के लिए चुने गए हैं। नेशनल स्तर पर सम्मानित होने वाले 45 अध्यापकों में नूंह के मुख्याध्यापक बसरूद्दीन का नाम भी शामिल है।

नूंह जिले के इतिहास में शिक्षा में के खाते में यह पहला नेशनल अवार्ड होगा। इसके साथ मुख्याध्यापक बसरूद्दीन का चयन स्टेट अवार्ड के लिए भी हो चुका है। यह पहला अवसर है जब कोई अध्यापक नेशनल और राज्य स्तर पर एक साथ सम्मानित होगा।

बता दें कि मुख्याध्यापक बसरूद्दीन ने 24 साल के कार्यकाल में स्कूलों में जमीनी स्तर पर कार्य किया है। टपकन स्कूल की दयनीय स्थिति को उन्होंने बदल दिया।

मुख्याध्यापक बसरूद्दीन ने की स्कूल की कायापलट:

समाजसेवी एसएस संधू के सहयोग से स्कूल का मुख्यद्वार लगवाया, जिसकी लागत करीब चार लाख रुपये थे। ग्राम पंचायत के सहयोग से स्कूल में चार सौ फीट का लेंटर रोड बनवाया। उन्होंने एसआरएफ फाउंडेशन के सहयोग से पांच किलोवाट का सोलर पैनल लगवाया। मेवात विकास अभिकरण के सहयोग से कमरों के आगे के रास्ते पक्के कराए। एक सामाजिक संस्था के सहयोग से स्कूल में स्टेज बनवाया व एक विद्युत जनरेटर लगवाया। ग्राम पंचायत से आग्रह कर स्कूल के लिए छह एकड़ भूमि दान दिलाई गई। एसआरएफ फांडेशन के सहयोग से स्कूल में 12 कंप्यूटर लगवाए। वर्ष 2013-14 में मुख्याध्यापक बसरूद्दीन के निवेदन पर गांव के चार पढ़े लिखे युवाओं ने निशुल्क बच्चों को पढ़ाया। इसके अतिरिक्त दर्जनों ऐसे कार्य रहे जिनके लिए उन्हें नेशनल अवार्ड मिल रहा है।

बधाई देने वालों का लगा तांता:

मुख्याध्यापक बसरूद्दीन के घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ अध्यापक व करीबी भी उन्हें बधाई देने घर पहुंच रहे हैं। खंड शिक्षा अधिकारी अब्दुल मजीद, अध्यापक हसमत अली, हामिद हुसैन, मास्टर असरफ, आसिफ अली, एसजीएस स्कूल के चेयरमैन जीएस मलिक, ग्रीन फ्लोवर स्कूल चेयरमैन गंगादान डागर ने मुख्याध्यापक बसरूद्दीन को बधाई दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.