Move to Jagran APP

पंचायत जमीन पर अवैध कब्जा कर हो रहा निर्माण कार्य

प्रशासनिक अनदेखी के चलते क्षेत्र में सरकारी जमीनों पर जमकर कब्जा किया जा रहा है। इसके चलते जहां दिनों-दिन सरकारी जमीन घटती जा रही है वहीं दूसरी ओर अधिकारियों द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है..

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 05:28 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 05:28 PM (IST)
पंचायत जमीन पर अवैध कब्जा कर हो रहा निर्माण कार्य
पंचायत जमीन पर अवैध कब्जा कर हो रहा निर्माण कार्य

जागरण संवाददाता, पुन्हाना : प्रशासनिक अनदेखी के चलते क्षेत्र में सरकारी जमीनों पर जमकर कब्जा किया जा रहा है। इसके चलते जहां दिनों-दिन सरकारी जमीन घटती जा रही है वहीं दूसरी ओर अधिकारियों द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसा ही एक मामला पुन्हाना उपमंडल के गांव बादली में सामने आया है। जहां पर गांव के सरपंच के परिवार के लोग ही पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जा कर निर्माण कर रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी सरपंच से लेकर पंचायत विभाग के अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। क्षेत्र के लोगों ने उपायुक्त पंकज कुमार व जिला पंचायत अधिकारी राकेश मोर से निर्माण कार्य रुकवाने के साथ ही अवैध कब्जे को हटवाने की मांग की है।

loksabha election banner

क्षेत्रवासी युसुफ, समीम, महेश, चंद्रमोहन व जाकिर सहित लोगों ने बताया कि बादली ग्राम पंचायत के पास करीब 72 एकड़ उपजाऊ भूमि है। बादली से मामलीका जाने वाले रास्ते पर पंचायत की इस भूमि पर अवैध कब्जों की भरमार है। हाल ही में गांव के सरपंच जावेद के परिवार के लोग ही सरपंच से मिलीभगत कर जमीन पर अवैध कब्जा कर एक फैक्ट्री का निर्माण कर रहे हैं। उनका कहना है कि गांव की इस भूमि को खेती से लेकर अन्य कार्यों के लिए पट्टे पर छोड़कर भी काफी राशि जुटाई जा सकती है। इस राशि को बदहाल पड़े गांव के विकास कार्यों पर खर्च किया जा सकता है। जिससे जहां भूमि को कब्जे से बचाया जा सकता है वहीं इससे गांव का विकास भी होगा। लेकिन इससे उल्ट आपसी मिलीभगत के चलते पंचायती भूमि पर जमकर कब्जा किया जा रहा है। पंचायत भूमि पर कब्जा नहीं होने दिया जाएगा, जल्द ही पंचायत विभाग के कर्मचारियों को मौके पर भेजकर निर्माण कार्य रुकवाने से लेकर कब्जे को हटवाया जाएगा। इसके साथ ही कब्जा करने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई कराई जाएगी।

जितेंद्र गर्ग, एसडीएम पुन्हाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.