Move to Jagran APP

संशोधित::: कोलगांव में गोहत्या पर 21 हजार,लड़की से छेड़छाड़ करने पर होगा गांव निकाला

उपमंडल फिरोजपुर झिरका के अन्य गांवों की देखादेख यहां तीन और गांवों के ग्रामीणों ने सामाजिक बुराईयों पर रोकथाम को लेकर आवाज बुलंद की है। दो दिन पहले गांव कोलगांव, हिरवाड़ी और बलई के ग्रामीणों ने महापंचायत कर गांव में जुआ-सट्टा सहित गोवंश की तस्करी और मांस लाने ले जाने पर पूर्णत: पाबंदी की घोषणा की है। सबसे कड़े फैसले मॉब ¨ल¨चग के शिकार हुए रकबर उर्फ अकबर के गांव कोलगांव में लिए गए हैं। यहां महापंचायत ने सर्वसम्मति से फैसला करते हुए गोवंश की हत्या पर 21 हजार रुपये दंड व लड़की से छेड़छाड़ करने वाले को गांव निकाला देने का फैसला किया गया है। उक्त गांवों द्वारा सामाजिक

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 07:02 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 08:34 PM (IST)
संशोधित::: कोलगांव में गोहत्या पर 21 हजार,लड़की से छेड़छाड़ करने पर होगा गांव निकाला
संशोधित::: कोलगांव में गोहत्या पर 21 हजार,लड़की से छेड़छाड़ करने पर होगा गांव निकाला

अख्तर अलवी, फिरोजपुर झिरका (नूंह): नूंह जिला के उपमंडल फिरोजपुर झिरका के कोलगांव में अब गोहत्या पर 21 हजार रुपये जुर्माना और लड़की से छेड़छाड़ करने पर आरोपित को गांव निकाला दिया जाएगा। क्षेत्र के कोलगांव, हिरवाड़ी और बलई में शनिवार को हुई महापंचायत में उक्त फैसलों सहित जुआ-सट्टा व गोवंश की तस्करी व मांस ले जाने पर पाबंदी लगाने का भी निर्णय हुआ।

loksabha election banner

राजस्थान में उन्मादी ¨हसा के शिकार हुए रकबर उर्फ अकबर के गांव कोलगांव में गांव के सरपंच और समाज सुधार कमेटी के सदस्य जगराम की उपस्थिति में शनिवार को इस मामले में महापंचायत हुई। पंचों ने सर्वसम्मति से कहा कि गोवंश की हत्या पर 21 हजार रुपये दंड व लड़की से छेड़छाड़ करने वाले को गांव निकाला दिया जाएगा। सामाजिक बुराइयों में शामिल लोगों की सूचना देने वालों को पंचायत 5100 रुपये का इनाम देगी। हिरवाड़ी और बलई में भी महापंचायत बैठी और सामाजिक बुराइयों को मिटाने का संकल्प लिया।

समाज सुधार के लिए पहल कर रहीं पंचायतें

जिला नूंह उन्मादी ¨हसा व लूटपाट के मामलों में प्रदेश स्तर पर बदनामी का दाग झेल रहा है। यहां आए दिन गोहत्या व बाहर के लोगों से लूटपाट के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ज्यादातर मामलों मे युवाओं की संलिप्तता ही पाई जाती है। लोगों का मानना है कि गोहत्या जैसे अपराध से सामाजिक भाईचारा खराब हो रहा है। ऐसी बुराइयों से निपटने के लिए अब ग्रामीण पंचायतों के माध्यम से कड़े फैसले ले रहे हैं।

-------------

गांव में सामाजिक बुराइयों पर प्रतिबंध लगाने के लिए पंचायत हुई है, जिसमें निर्णय लिया गया है कि गांव में गोहत्या पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। अगर कोई युवक लड़की से छेड़छाड़ या उसके फोटो व अश्लील मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल करेगा तो उसको गांव से बाहर निकाला जाएगा। 21 हजार रुपये का जुर्माना भी लगेगा। उक्त सभी फैसलों को कठोरता से अमल में लाने के लिए समाज सुधार कमेटी भी गठित की गई है।

जगराम, सरपंच कोलगांव एवं सदस्य समाज सुधार कमेटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.