Move to Jagran APP

बिजली निगम की हेल्प डेस्क पर 497 समस्याओं का हुआ समाधान

क्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की हेल्प डेस्क उपभोक्ताओं के लिए बेहद कारगर साबित हो रही है। इससे जहां उपभोक्ताओं का निगम के प्रति विश्वास बन रहा है वहीं उन्हें बिचौलियों व दलालों से भी मुक्ति मिल रही है। उल्लेखनीय है कि गत 20 दिसंबर को शुरू हुई हेल्प हेस्क पर अब तक 517 समस्याएं दर्ज हो चुकी हैं जिनमें से 497 समस्याओं का समाधान हो चुका है। यानि 19 ही समस्याएं अधर में हैं। विभाग की मानें तो इन समस्याओं का भी एक सप्ताह के भीतर निदान हो जाएगा। डेस्क पर नया बिजली कनेक्शन लेने, खराब मीटर को बदलने, गलत बिजली बिल को दुरुस्त करवाने, बिल पर गलत पता को सही करवाने, खराब ट्रांसफार्मर को सही करवाने, जर्जर तारों को बदलवाने के अलावा कई अन्य समस्याओं को हेल्प डेस्क पर सूचीबद्ध किया जाता है। जो व्यक्ति हेल्प डेस्क पर समस्या दर्ज कराने आता है उससे शिकायत की

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Sep 2018 05:58 PM (IST)Updated: Sun, 30 Sep 2018 05:58 PM (IST)
बिजली निगम की हेल्प डेस्क  पर 497 समस्याओं का हुआ समाधान
बिजली निगम की हेल्प डेस्क पर 497 समस्याओं का हुआ समाधान

जागरण संवाददाता, तावडू:

loksabha election banner

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की हेल्प डेस्क उपभोक्ताओं के लिए बेहद कारगर साबित हो रही है। इससे जहां उपभोक्ताओं का निगम के प्रति विश्वास बन रहा है वहीं उन्हें बिचौलियों व दलालों से भी मुक्ति मिल रही है।

उल्लेखनीय है कि गत 20 दिसंबर को शुरू हुई हेल्प हेस्क पर अब तक 517 समस्याएं दर्ज हो चुकी हैं जिनमें से 497 समस्याओं का समाधान हो चुका है। यानि 19 ही समस्याएं अधर में हैं। विभाग की मानें तो इन समस्याओं का भी एक सप्ताह के भीतर निदान हो जाएगा। डेस्क पर नया बिजली कनेक्शन लेने, खराब मीटर को बदलने, गलत बिजली बिल को दुरुस्त करवाने, बिल पर गलत पता को सही करवाने, खराब ट्रांसफार्मर को सही करवाने, जर्जर तारों को बदलवाने के अलावा कई अन्य समस्याओं को हेल्प डेस्क पर सूचीबद्ध किया जाता है। जो व्यक्ति हेल्प डेस्क पर समस्या दर्ज कराने आता है उससे शिकायत की दो प्रति ली जाती हैं। एक प्रति को डेस्क रजिस्टर में दर्ज किया जाता है जबकि दूसरी प्रति को विभागीय जेई को प्रेषित किया जाता है। समस्या का निदान होने पर एसडीओ व एक्सईएन को रिपोर्ट प्रेषित की जाती है। हेल्प डेस्क एप का इंतजार:

विभागीय सूत्रों की मानें तो हेल्प डेस्क की एप बनने से इस सुविधा का लोग अधिक लाभ ले सकेंगे तथा ये सुविधाजनक भी हो जाएगा। जो काम उपभोक्ता ने सूचीबद्ध कराया उसका वर्तमान स्टेटस क्या है, एक क्लिक से एप में दिख जाएगा। तावडू में इतने कनेक्शन:

समूचे तावडू क्षेत्र में लगभग 20 हजार बिजली कनेक्शन हैं जिनमें से लगभग 14 हजार घरेलू, 2 हजार व्यावसायिक व 4 हजार कृषि कनेक्शन हैं। हेल्प डेस्क उपभोक्ताओं व निगम अधिकारियों, कर्मचारियों दोनों के लिए बेहद लाभकारी है। पहले एक शिकायत को लेकर काफी लोग एक साथ आते थे लेकिन अब केवल एक शिकायतकर्ता आता है और समस्या लिखकर चला जाता है। उसको रिसि¨वग भी दी जाती है। अब निगम दफ्तर में भीड़ का माहौल देखने को नहीं मिलता।

संदीप कुंडू, एसडीओ, बिजली निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.