Move to Jagran APP

ईद-उल-जुहा पर उठे अमन व शांति के लिए हजारों हाथ

आज पूरे जिले में ईद-ऊल-अजाह का त्योहार धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिले की परंपरा के अनुसार ¨हदू-मुस्लिम भाईयों ने मिलकर एक-दूसरे को मिलकर बकरीद की मुबारकबाद दी। सुबह से ही लोग अपने वाहनों में बैठकर नूंह शहर के ईदगाह मैदान में जमा होने लगे। नूंह की ईदगाह मैदान में ईदगाह के इमाम मौलाना मोहम्मद खालिद कासमी ने ईद की नमाज अदा कराई.

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 06:31 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 06:31 PM (IST)
ईद-उल-जुहा पर उठे अमन व शांति के लिए हजारों हाथ
ईद-उल-जुहा पर उठे अमन व शांति के लिए हजारों हाथ

जागरण टीम, नूंह : जिले में बुधवार को ईद-उल-जुहा (बकरीद) का त्योहार धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिले की परंपरा के अनुसार ¨हदू-मुस्लिम भाईयों ने एक-दूसरे को बकरीद की मुबारकबाद दी। सुबह से ही लोग अपने वाहनों में बैठकर नूंह शहर के ईदगाह मैदान में जमा होने लगे। नूंह की ईदगाह मैदान में 8 बजकर 15 मिनट पर ईदगाह के इमाम मौलाना मोहम्मद खालिद कासमी ने नमाज अता कराई। वहीं पुराने अड्डे वाली जामा मस्जिद में क्षेत्र के प्रमुख आलीम मुफ्ती जाहिद हुसैन ने बकरीद की नमाज अता कराई। नमाज अता करने वालों में पूर्व मंत्री आफताब अहमद, एजाज खान काटपुरी, महताब, अख्तर चंदेनी, भाजपा कार्यकारिणी के सदस्य जाहिद हुसैन चेयरमैन सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद थे।

loksabha election banner

बता दें कि ईद उल जुहा (बकरीद) इस्लाम धर्म का प्रमुख त्योहार है। यह त्योहार ईद उल फितर के दो माह दस दिन बाद मनाया जाता है। इसी कड़ी में अमन शांति और आपसी भाईचारे के प्रतीक इस त्योहार को मनाने के लिए पिछले कई दिनों से क्षेत्र के लोगों में उमंग और उत्साह देखा जा रहा था।

वहीं फिरोजपुर झिरका में तिजारा मार्ग वाली ईदगाह में मौलवी कमरुदीन ने ईद की नमाज अदा करवाई। वहीं पूर्व डिप्टी स्पीकर आजाद मोहमद, विधायक नसीम अहमद, कांग्रेसी नेता अमन अहमद, भाजपा नेता आलम मुंडल और भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप आर्य, भाजपा नेता राकेश जैन, मेवात विकास सभा के प्रधान सलामुदीन एडवोकेट, शिवमंदिर विकास समिति के प्रधान अनिल गोयल, नपा अध्यक्ष जय¨सह सैनी, अय्यूब एडवोकेट, मनीष जैन, पूर्व प्रधान अजरुनदेव चावला ने क्षेत्र के लोगों को ईद उल जुहा की मुबारकबाद दी।

पुन्हाना उपमंडल में लोगों ने जगह-जगह ईदगाहों में पहुंचकर ईद की नमाज पढ़ी तथा अल्लाह से मुल्क में अमन-शांति व तरक्की की दुआ की। तिरवाड़ा में मौलाना याहया सहित ईदगाह में मौलाना ने ईद-उल-जुहा की नवाज अदा करवाई। नमाज अदा करने के लिए 8 सुबह बजे से ही लोगों का जाने का सिलसिला शुरू हो गया था।

कस्बा नगीना तथा आसपास के गांवों में भी ईद-उल-जुहा का त्योहार खुशी के साथ मनाया। गांव खेड़लीकला की ईदगाह में ईद-उल-जुहा की नमाज मौलाना सलीम ने जुमा मस्जिद में अता कराई। लोगों ने आपस मे गले मिलकर एक दूसरे को बधाई देते हुए मिठाईयां बांटी। प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी से बचे मुसलमान :

फिरोजपुर झिरका स्थित मरकजे जामा मस्जिद के मौलवी इलियास आकेड़ा ने नमाज से पहले उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मुस्लिम समाज के लोग देश और प्रदेश में भाईचारा बनाए रखने के लिए प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी से परहेज करें। उन्होंने कहा कि ओर भी बहुत से जानवर हैं जिनकी कुर्बानी की जा सकती है। हम सभी को आपसी ताल्लुकात मजबूत करने के लिए आपस में अमन पैदा करना होगा। उन्होंने कहा कि हमारे लिए हमारा मुल्क और भाईचारा पहले है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.