Move to Jagran APP

जिले के विकास को लेकर सरकार फिक्रमंद : ओपी धनखड़

जिले के विकास को लेकर प्रदेश सरकार ही नहीं बल्कि केंद्र की मोदी सरकार भी पूरी तरह से फिक्रमंद है। यहां पर सभी विभागों में पर्याप्त स्टाफ, कृषि विशेषज्ञ, पशु चिकित्सक, मनुष्य अस्पतालों में पर्याप्त डाक्टर, नर्स व अन्य स्टाफ की तैनाती की जाएगी। ताकि नूंह देश के सबसे पिछड़ों जिलों की श्रेणी से उठकर विकसित जिलों की श्रेणी में शामिल हो। उक्त बातें कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने नूंह की नई अनाजमंडी विकास रैली में अपने संबोधन के दौरान कहीं। जनसमूह की उपस्थिति से मुख्यमंत्री की तरफ से रैली में भेजे गए कृषि मंत्री धनखड़ भी खुश नजर आए और नूंह विधानसभा के विकास के लिए 57 करोड़ रुपये की 36 विकास परियोजनाओं की घोषणा की। इसके अलावा आलदोका, छपेड़ा और इंडरी में पार्क कम व्यायामशालाओं का उदघाटन किया तो इंडरी गांव के लिए 33 केवी के बिजली सब-स्टेशन का शिलान्यास भी किया। विकास रैली को संबोधित

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 07:08 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 07:08 PM (IST)
जिले के विकास को लेकर सरकार फिक्रमंद : ओपी धनखड़
जिले के विकास को लेकर सरकार फिक्रमंद : ओपी धनखड़

जागरण संवाददाता, नूंह:

loksabha election banner

जिले के विकास को लेकर प्रदेश सरकार ही नहीं बल्कि केंद्र की मोदी सरकार भी पूरी तरह से फिक्रमंद है। यहां पर सभी विभागों में पर्याप्त स्टाफ, कृषि विशेषज्ञ, पशु चिकित्सक, मनुष्य अस्पतालों में पर्याप्त डाक्टर, नर्स व अन्य स्टाफ की तैनाती की जाएगी। ताकि नूंह देश के सबसे पिछड़ों जिलों की श्रेणी से उठकर विकसित जिलों की श्रेणी में शामिल हो। उक्त बातें कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने नूंह की नई अनाजमंडी विकास रैली में अपने संबोधन के दौरान कहीं।

जनसमूह की उपस्थिति से मुख्यमंत्री की तरफ से रैली में भेजे गए कृषि मंत्री धनखड़ भी खुश नजर आए और नूंह विधानसभा के विकास के लिए 57 करोड़ रुपये की 36 विकास परियोजनाओं की घोषणा की। इसके अलावा आलदोका, छपेड़ा और इंडरी में पार्क कम व्यायामशालाओं का उदघाटन किया तो इंडरी गांव के लिए 33 केवी के बिजली सब-स्टेशन का शिलान्यास भी किया। विकास रैली को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां किसानों की आय को दोगुणी करने के लिए लागत से डेढ़ गुणा दाम किसान को देने की ऐतिहासिक शुरूआत की है, वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसल की कम से कम मुआवजा राशि 6 हजार रुपये से बढ़ाकर 12 हजार रुपये की। प्रदेश के किसानों का एक-एक दाना धान का ऊंचे दामों में खरीदा जाएगा। वहीं कपास का अच्छा मूल्य किसानों को मिले, इसके लिए कॉटन अथॉरिटी आफ इंडिया की जिम्मेदारी तय की गई है। जिसके चलते किसान कपास की फसल को 5500 रुपये प्रति ¨क्वटल तक के भाव से बेच रहे है। वहीं किसान बाजरे की फसल का मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाएं और उनकी बाजरे की फसल प्रदेश के इतिहास में पहली बार 1950 रुपए प्रति ¨क्वटल के भाव से खरीदी जाएगी।

इस मौके पर गोसेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला, चेयरमैन औरंगजेब, जिलाध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप देशवाल, कंवर संजय ¨सह, जाहिद हुसैन चेयरमैन, नरेंद्र पटेल, शिवराम दिहाना, भाजयुमो जिलाध्यक्ष बीरपाल कालियाका, नूंह मार्केट चेयरमैन बल्ला खटाना, नत्थू गुर्जर, कमल इंडरी, पार्षद कमल गोयल, मुनेश, सुरेश बघेल, ज्ञानचंद आर्य, संतलाल सरपंच, अरशद सरपंच, फकरूद्दीन एडवोकेट चंदेनी, डा. हनीफ सरपंच, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक नरेंद्र ¨सह, जिला बागवानी अधिकारी डा. दीन मोहम्मद, कृषि विभाग के एसडीओ डा. अजीत ¨सह, समेत हजारों कार्यकर्ता व समर्थक तथा प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। मेवात केनाल पर होगा जल्द कार्य:

कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने कहा कि पिछली बार जब मुख्यमंत्री ने फिरोजपुर झिरका में रैली को संबोधित किया था तो उस समय उन्होंने मेवात को एक बड़ी सौगात देने की घोषणा की थी। जिस मेवात केनाल के नाम पर कांग्रेस और इनेलो लगातार मेवात में राजनीति कर लोगों के वोट हथियाती रही है, उस मेवात केनाल को उनकी सरकार ने बनाने की घोषणा और मेवात केनाल के पाइप लाइन परियोजना की दिल्ली से फिजीबिल्टी रिपोर्ट सकारात्मक मिल चुकी है, सिर्फ पानी की क्षमता बढ़ाने की फिजीबिल्टी रिपोर्ट आनी बाकी है, उसके आते ही इसका काम शुरू कर दिया जाएगा। नितिन गड़करी के पास जाएंगे:

हरियाणा वक्फ बोर्ड के चेयरमैन रहीश खान द्वारा हैवी ड्राई¨वग लाईसेंसों के नवीनीकरण का मुद्दा मंत्री के सामने उठाया। जिस पर उन्होंने रहीश खान को भरोसा दिलाया कि वे उसके साथ चलें और दोनों मिलकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी के पास चलेंगे। वहां उनसे इस मामले में कोई रास्ता निकालने के लिए निवेदन करेंगे। हर गांव में शहीदों की याद में गौरव पट्ट:

मंत्री ओपी धनखड़ ने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि जैसे शहीदों के लिए मीनारें बनाई गई थी, उसी तर्ज पर हर गांव में शहीदों की याद में गौरव पट्ट बनवाए जा रहे है। इसके अलावा 1857 की क्रांति, प्रथम व द्वितीय विश्व युद्ध, आजाद ¨हद फौज में शहीद होने वाले तथा परमवीर चक्र, शौर्य चक्र, महावीर चक्र जैसे देश के उत्कृष्ट सम्मान को पाने वाले सैनिकों की याद में उनके गांवों में विशाल मूर्तियां स्थापित कर स्मारक बनाए जाएंगे।

ये विकास कार्य होंगे:

मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने भाजपा नेताओं द्वारा रखे गए मांगपत्र की सभी मांगों को पूरा करने की घोषणा करने के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए 15 करोड़ तथा नूंह शहर के विकास के लिए 5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.