जागरण संवाददाता, नूंह : बिजली चोरी को लेकर बिजली निगम सख्ती की मूड में नजर आ रहा है। पहले निगम की टीम ने गांवों में बिजली चोरी रोकने के लिए छापेमारी की। अब बिजली निगम की नजर शहरों पर भी है। लगातार बढ़ते लाइनलॉस को कम करने के लिए निगम की टीमें शहर और गांवों में छापेमारी कर बिजली चोरों पर जुर्माना लगा रही हैं। इसी कड़ी में बिजली निगम ने नूंह शहर में बिजली चोरी पकड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया। इस अभियान के तहत टीम ने शहर में जगह-जगह छापेमारी करते हुए 28 बिजली चोरों पर शिकंजा कसा। निगम ने इन पर करीब आठ लाख का जुर्माना लगाया है।

शनिवार को चलाए गए इस अभियान से बिजली चोरों में हड़कंप मच गया। यह अभियान निगम की दो विजिलेंस टीम और दो नूंह बिजली निगम की टीम ने संयुक्त रूप से चलाया। शहर की हामिद कॉलोनी, हिदायत कॉलोनी, जंग मोहल्ला, सालाहेड़ी रोड, नंगली रोड, होडल रोड सहित अन्य स्थानों पर निगम ने छापेमारी की। निगम ने यह छापेमारी दिन में की और लोगों को बिजली चोरी करते हुए रंगे हाथ पकड़ा। नूंह बिजली निगम के एसडीओ, जेई व अन्य कर्मचारियों ने मौके पर जाकर कार्रवाई की। एसडीओ प्रमोद कुमार ने कहा कि छापेमारी के दौरान 28 बिजली चोरी पकड़ी गई। जिन पर 48 किलोवाट लोड दर्ज किया गया। बिजली चोरों पर कार्रवाई करते हुए आठ लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जारी रहेगी निगम की कार्रवाई :

बिजली निगम के एसडीओ प्रमोद कुमार ने कहा कि निगम की सख्ती के चलते बिजली चोरी पर काफी हद तक लगाम लगा है। लेकिन अभी भी कुछ लोग अपनी पुरानी आदत से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे लोगों से निगम अब सख्ती से निपटेगा। बिजली चोरी रोकने के लिए टीमें गठित की गई हैं। जो गांवों के साथ शहरों में लगातार छापेमारी कर रही हैं। जब तक बिजली चोरी बंद नहीं होगी निगम का अभियान जारी रहेगा। लोगों से कनेक्शन लेने की अपील :

निगम अधिकारियों ने जिले के लोगों से ज्यादा से ज्यादा कनेक्शन लेने की अपील भी की है। निगम अधिकारियों का कहना है कि बेहतर बिजली आपूर्ति के लिए लाइनलॉस का कम होना जरूरी है। यह तभी होगा जब हरेक घर में मीटर होगा और बिजली चोरी पूरी तरह से बंद होगी। निगम द्वारा सरकार की योजना के तहत बिना किसी परेशानी के मीटर दिया जा रहा है। ऐसे में लोगों को भी नए कनेक्शन लेने के लिए आगे आना चाहिए। बिजली चोरों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। जो भी बिजली चोरी करते हुए पकड़ा गया उस पर निगम कड़ी कार्रवाई करेगा। लोग बिजली चोरी करने की आदत से बाज आए अन्यथा निगम ऐसे लोगों पर शिकंजा कसेगा।

प्रमोद कुमार, एसडीओ बिजली निगम नूंह।

Posted By: Jagran